ईटानगर. लोकसभा चुनाव 2019 के सात चरणों में चुनाव संपन्न हुए हैं.लोकसभा चुनाव की मतगणना जारी है. इस समय जो रुझान आ रहे हैं वो पोस्टर बैलेट गिनती के हैं.इसके बाद ईवीएम की गिनती की जाएगी. मतगणना की शुरआत होने के साथ ही रुझान आना भी शुरू हो जाएंगे. लोकसभा चुनाव में अरुणाचल प्रदेश की दो सीटें काफी महत्वपूर्ण हैं. नॉर्थ ईस्ट की बात करें तो अरुणाचल पूर्व लोकसभा सीट से कांग्रेस के लोवांग्चा वंगलत और बीजेपी के तापिर गाओ इस सीट से खड़े हैं. वहीं अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से बीजेपी के किरेन रिजिजू और कांग्रेस से नबाम टुकी दावेदार हैं. यहां बीजेपी, कांग्रेस के अलावा एनपीपी, पीपीए और जनता दल (सेक्‍यूलर) के बीच भी जबरदस्‍त मुकाबला है

अरुणाचल प्रदेश की अरुणाचल पूर्व लोकसभा सीट की बात करें तो लोकसभा चुनाव 2014 में कांग्रेस के निनोंग इरिंग ने यहां जीत दर्ज की थी. निनोंग इरिंग ने1,18,455 वोट के साथ इस सीट पर जीत दर्ज की थी. बीजेपी के तपीर गौ एक बार फिर इस सीट से खड़े हैं. 2014 में वह 1,05,977 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे थे. वहीं वोट शेयर की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी का वो शेयर 56 प्रतिशत, कांग्रेस 27 और अन्यों का 17 फीसदी है.

अरुणाचल प्रदेश की अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट वीआईपी सीट है. जहां से मौजूद सरकार में केंद्रीय मंत्री व बीजेपी के किरेन रिजिजू चुनावी मैदान में हैं. उन्हें टक्कर देने पूर्व अरुणाचल प्रदेश के सीएम व कांग्रेस से नबाम टुकी खड़े हैं. केंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरेन रिजिजू और कांग्रेस के दिग्गज नेता नबाम टुकी की वजह से ये सीट लोकसभा और दोनों राजनीतिक पार्टी के दायरों में काफी अहम है. बता दें एग्जिट पोल में तो राज्य की दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी को जीत मिलती दिख रही थी.

Telangana Lok Sabha Election Results 2019: तेलंगाना लोकसभा चुनाव 2019 के विजेताओं की हार जीत की लाइव लिस्ट, बीजेपी कांग्रेस टीआरएस एआईएमआईएम असदुद्दीन ओवैसी, कौन उम्मीदवार आगे पीछे

Arunachal Pradesh Lok Sabha Elections 2019 Results Live Updates: लोकसभा चुनाव 2019 में अरुणाचल प्रदेश की दो सीटे अरुणाचल ईस्ट और अरुणाचल वेस्ट सीट

1) अरुणाचल पश्चिम सीट से पिपल पार्टी ऑफ अरुणाचल से सुबु केछी, जरजम ऐटे (जनता दल (से), कांग्रेस से नबाम टुकी, जोमिन नयोकिर कारा (ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लोक) समेत 8 उम्मीदवार इस सीट खड़े हैं.

2) अरुणाचल पूर्व सीट से कुल पांच उम्मीदवार मैदान में हैं. कांग्रेस के लोवांग्चा वंगलत और बीजेपी के तापिर गाओ में कांटे की टक्कर है. तो वहीं जनता दल सेकुलर के बिंडे मिली और मोंगुल योमसो भी बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए कड़े दावेदार हैं.

3) लोकसभा चुनाव की मतगणना जारी है. इस समय जो रुझान आ रहे हैं वो पोस्टर बैलेट गिनती के हैं.इसके बाद ईवीएम की गिनती की जाएगी.