अंडमान निकोबार . लोकसभा चुनाव 2019 के सात चरणों में चुनाव संपन्न हुए हैं. लोकसभा चुनाव की मतगणना जारी है. इस समय जो रुझान आ रहे हैं वो पोस्टर बैलेट गिनती के हैं. इसके बाद ईवीएम की गिनती की जाएगी. लोकसभा चुनाव 2019 के चुनावों के नतीजे सुबह 8 बजे से आना शुरू हो गए हैं. लोकसभा चुनाव में अंडमान निकोबार लोकसभा सीट, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का एकमात्र लोकसभा सीट है. मौजूदा समय में इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने कब्जा किया हुआ है. बीजेपी ने विशाल जॉली को उम्मीदवार बनाया गया है. इस बार भाजपा और कांग्रेस के साथ साथ 15 उम्मीदवार की जबरदस्त टक्कर है.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में केंद्र का शासन है जिसे यूनियन टेरेट्री कहा जाता है. अंडमान और निकोबार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में हुए वोटिंग यानी 11 अप्रैल को चुनाव हुए. 8 बजे के बाद मतगणना के बाद रुझान आने शुरू हो गए हैं. मौजूदा समय में अंडमान निकोबार लोकसभा सीट पर बीजेपी ने विशाल जॉली और कांग्रेस की तरफ से कुलदीव राय शर्मा चुनावी मैदान में हैं.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक इस द्वीप समूह पर कुल 269,360 मतदाता है. जिनमें से महिला मतदाताओं की संख्या 126,577 है और पुरुषों मतदाताओं की संख्या 142,783 है. अंडमान निकोबार लोकसभा सीट के इतिहास की बात करें तो पहली बार 1967 में इस सीट पर हुआ लोकसभा चुनाव हुआ. पहली बार कांग्रेस ने इस सीट पर जीत हासिल की थी. खैर मौजूदा समय में बीजेपी ने इस सीट पर कब्जा जमाया हुआ है.

Telangana Lok Sabha Election Results 2019: तेलंगाना लोकसभा चुनाव 2019 के विजेताओं की हार जीत की लाइव लिस्ट, बीजेपी कांग्रेस टीआरएस एआईएमआईएम असदुद्दीन ओवैसी, कौन उम्मीदवार आगे पीछे

Tripura Lok Sabha Election Results 2019: त्रिपुरा लोकसभा चुनाव 2019 के विजेताओं की हार जीत की लाइव लिस्ट, बीजेपी, कांग्रेस, सीपीआई में कौन आगे-पीछे

1) अंडमान निकोबार लोकसभा सीट यहां एकमात्र सीट है, जहां  15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)  विशाल जॉली, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से कुलदीप राय शर्मा, बहुजन समाज पार्टी से प्रकास मिंज, ऑल इंडिया त्रिणमूल कांग्रेस से अयान मंडल व निर्दलीय सहित कुल 15 उम्मीदवार हैं. बीजेपी ने पिछले बार बिष्णु पद रे को चुनाव में उतारा था. उन्होंने इस सीट पर बड़ी जीत भी दर्ज की थी.

2) लोकसभा चुनाव 2014 में अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह सीट से विष्णु पद राय का निर्वाचन हुआ। उन्हें उस दौरान कांग्रेस के कुलदीप राय शर्मा को हराया था. बीजेपी कैंडिडेट को 2014 में 90969 वोट मिले थे.