नई दिल्ली. इंडिया न्यूज के खास शो फैमिली गुरु में आज घर की बरकरत पर बात की गई हैं. रसोई घर का नमक घर की बरकत के लिए बहुत ही अहम होता है. कहा जाता है जिस घर में नमक बंधा हो, वहां बरकत रहती है. उस घर में लक्ष्मी को कमल पर आसीन माना जाता है. हल्दी की गाठों में साक्षात गणेश का रूप माना गया है और धनियां को इसलिए इस नाम से पुकारा जाता है क्योंकि वह धन का आवाह्न करता है. और मेरे आज के उपाय इसी से जुड़े हुए होंगे.

जिस घर में नमक, खड़ा धना, हल्दी की गांठे और कमल गट्टों को भले ही कम मात्रा में ही सही लेकिन संजोकर रखा जाए तो उस घर में बरकत होती है. वहां शांति बनी रहती है. साबुत नमक को ईशान्य यानी उत्तर-पूर्व में रखने पर किसी भी विपरीत दिशा में शौचालय में रखने से उनका दोष कम हो जाता है. नमक के बाद हल्दी कितनी शुभ मानी जाती है. हल्दी की गांठे साक्षात गणपति का स्वरुप मानी जाती है. लक्ष्मी मां का आसान कमल हैं कमलगट्टा उसी लक्ष्मी को आवाहन कर के स्थिर करने का आसान है. कहावत हें कि धना को धना यानि धनिया (खड़ा धनिया) धन को आकर्षित करने वाला होता है.

घर में नमक, कमलगट्टा, हल्दी (साबुत), साबुत-धनिया ये चार चीजें हमें कई तरह के सुख देते हैं. इन चार चीजों को हम अपने घरों में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में नमक साबुत,धनिया तथा हल्दी की कम से कम 5 गांठ ओर कमलगट्टे कम से कम 11 नग होने चाहिये.अच्छी तरह से साफ़ कर के छोटी-छोटी पोलिथिन में अलग-अलग डाल कर बंद कर के किसी बड़ी पोलिथिन में डाल कर अपने घर के ईशानकोण में किसी सुरक्षित स्थान पर रख दे.

इसे केवल पूर्णिमा के दिन ही रखें. इन्हें समय समय पर चार या छह महीने बाद चेक कर ले अगर कोई चीज खराब होने लगे तो उसे बदल दें. इसके करने से आपका घर पूर्णतया माता लक्ष्मी का निवास बन जायगा. बरकत कभी भी खत्म नहीं होगी.रोग, दुश्मन कोसों दूर ही रहेंगे. वास्तु का ये अदभुत प्रयोग करे और अपने घर में स्थायी सुख का स्थान सुरक्षित कर लें.

फैमिली गुरु: ये 5 महाउपाय दूर करेंगे घर से दरिद्रता और हमेशा बनी रहेगी शनिदेव की कृपा

फैमिली गुरु: इस अमावस्या ये उपाय दूर करेंगे आपके दुख

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App