नई दिल्ली. वैसे तो नाक छिदवाने की कोई उम्र नहीं होती है लेकिन फिर भी ज्यादातर लड़कियां बचपन या जवानी ही में ही नाक छिदवाती हैं. महिलाओं के सोलह श्रृंगार में से एक चीज नथ या लोंग पहनना भी है, जिसके लिए नाक छिदवाना पड़ता है. इसके अलावा मान्यता है कि शास्त्रों के हिसाब से भी ये एक जरुर संस्कार है. ऐसा माना जाता है कि नाक छिदवाने से महिलाओं को कई तरह के दर्द से निजात मिल जाता है. एक तरह से नाक छेदना एक्यूपंक्चर की तरह काम करता है.

नाक छिदवाने के बाद अपनाएं ये अचूक उपाय
नाक छिदवाते समय ध्यान रखे की जिस दिन नाक छिदवाना है उससे कुछ दिन पहले ही उस जगह को नरम करने लग जाये इससे दर्द का एहसास कम हो सकता है.
एक बार नाक छिदवा लिया तो उसे बार बार नहीं छेड़े और न ही निकाले. इसकी वजह से भी परेशानी हो सकती है. नाक उसी से छिदवाये जो इस काम में प्रशिक्षित हो नहीं तो हमे परेशानी हो सकती है. नाक छिदवाने के बाद हल्दी में घी डालकर हल्का सा गर्म कर नाक पर लगाने से राहत का अहसास मिलता है. नाक छिदवा लेने के बाद थोड़ी सी चीनी खा लें. नाक छिदने के बाद उसकी लगातार सफाई करें ,क्योंकि सफाई करने से भी इंफेक्शन से बचाव होता है. डॉक्टर से बात करके नाक दिखाते रहें.

नाक से जुड़े शकुन और अपशकुन
नाक का दायां(सीधी) हिस्सा – अगर आपका नाक का दाहिना हिस्से में फड़कन होती है तो आपका किसी से झगड़ा हो सकता है.
नाक का बायां(उल्टी) हिस्सा – अगर व्यक्ति के नाक का बायां हिस्सा फड़के तो आपको धन की प्राप्ति व प्रसिद्धि के आसार है.
नाक की नोक – यदि नाक की नोक फड़के तो आपको किसी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है.
नाक के दोनों नथुने – यदि नाक के दोनों नथुने फड़कें तो आपके लिए शुभ संकेत है,धन लाभ व सामाज में प्रतिष्ठा प्राप्त होती है.

फैमिली गुरु : इन 5 महाउपायों से होगी जल्द ही बेटी की शादी, मिलेगा संतान सुख

फैमिली गुरु : नाक बताएगा कैसा है सामने वाले का व्यवहार, शकुन-अपशकुन का भी चलेगा पता