नई दिल्ली. इंडिया न्यूज के खास शो फैमिली गुरु में कुछ उपाय बताए गए है इन उपायों के प्रयोग करने से घर में बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा वहीं जिनको नौकरी मिलेने में दिक्कत आ रही है उनको नौकरी मिलेगी. घर में स्टडी रुम पश्चिम या दक्षिण दिशा में बनवना चाहिए. स्टडी रुम में टेलीफोन नहीं रखना चाहिए इससे बच्चों का ध्यान भटकता है.

1.स्टडी रूम पश्चिम या दक्षिण दिशा में बनवाना चाहिए. स्टडी रूम का रंग हल्का हरा या इससे मिलता-जुलता हो तो अच्छा है क्योंकि बुध शिक्षा का कारक ग्रह है. ज्योतिष के अनुसार बुध का रंग हरा है.

2- स्टडी रूम में टेलीफोन, टीवी, डीवीडी जैसी चीजें ना रखें. इससे बच्चों का ध्यान भटकेगा. यदि स्टडी रूम में टॉयलेट या बाथरूम अटैच हो तो उसका दरवाजा बंद रखें या परदा टांग दें.

3- स्टडी रूम में पढऩे के लिए मेज कभी भी कोने में नहीं होनी चाहिए. मेज या टेबल हमेशा रूम के बीच में दीवार से थोड़ी हटकर होनी चाहिए.

4- पढ़ाई करते समय बच्चे का मुंह पूर्व या उत्तर दिशा में रहना चाहिए. इससे पढ़ाई में एकाग्रता बनी रहती है. स्टडी रूम में मां सरस्वती और भगवान श्रीगणेश की तस्वीर हो तो अच्छा रहता है.

5- बुक्स को हमेशा दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण या पश्चिम दीवार के साथ आलमारी में रखनी चाहिए। पूर्व, पूर्व-उत्तर या उत्तर दिशा में बुक्स नहीं रखनी चाहिए. बुक्स कभी भी खुली या इधर-उधर ना रखें. इससे स्टडी रूम नेगेटिव एनर्जी फैलती है.

6- पढ़ाई की मेज पर ज्यादा बुक्स नहीं होना चाहिए.

7- फेंगशुई के अनुसार स्टडी टेबल पर ऐमेथिस्ट या क्रिस्टल का एज्युकेशन टॉवर रखें, जिससे जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा मिलती है. स्टडी टेबल के ऊपर पिरामिड भी लगा सकते हैं. इससे पिरामिड की दीवारों से ऊर्जा टकराकर पढऩे वाले के सिर पर पड़ती है, जिससे उसकी याददाश्त बढ़ती है.

लेकिन ध्यान रहें ये सारे उपाय तभी कारगर होंगे. जब आप मन लगाकर पढ़ेंगें. क्योंकि मेहनत का कोई शॉर्ट कट नहीं है.

फैमिली गुरु: दही शब्द बोलना होता है शुभ, लक्ष्मी प्राप्ति के लिए दही वाला अचूक उपाय

फैमिली गुरु: त्वचा में लाना चाहते हैं मक्खन जैसी कोमलता तो दही का ऐसे करें इस्तेमाल

फैमिली गुरु: बच्चों को बुरी नजर से बचाने और घर में धन वृद्धि करने वाले पांच उपाय

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App