नई दिल्ली. आज देश भर में जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है. श्रीकृष्ण जयंती का त्योहार जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन श्रद्धालु व्रत करते हैं और श्रीकृष्ण की कृपा पाने के लिए पूजा अर्चना करते हैं. हिंदू रीति रिवाज में लड्डू गोपाल की अराधना का विशेष महत्व होता है. इंडिया न्यूज के शो फैमिली गुरु में एस्ट्रोलॉजर जय मदान ने बताया कि राशि के अनुसार श्रद्धालु भगवान कृष्ण को क्या भेंट करें और जानिए आखिर श्रीकृष्ण का रंग क्या था.

क्या आप जानते हैं किस रंग के थे श्रीकृष्ण?
मान्यता है कि श्रीकृष्ण का रंग काला और ज्यादातर लोग श्याम रंग का मानते हैं. श्याम रंग का मतलब कुछ-कुछ काला और कुछ-कुछ नीला. मतलब काले जैसा नीला. जैसा सूर्यास्त के बाद जब दिन ढलने वाला होता है तो आसमान का रंग काले जैसा नीला हो जाता है. लेकिन मान्यता है कि उनका रंग न तो काला और न ही नीला था. यह भी कि उनका रंग काला मिला नीला भी नहीं था. उनका रंग श्याम रंग भी नहीं था. दरअसल उनका रंग मेघ श्यामल था. मतलब काला, नीला और सफेद मिला रंग.

मेष – भगवान श्रीकृष्ण को लड्डू और अनार चढ़ाएं.
वृषभ – रसगुल्ले
मिथुन – काजू से बनी मिठाई
कर्क – मावे और नारियल से बनी बर्फी
सिंह – गुड़ या बेल का फल
कन्या – तुलसी के पत्ते, नाशपती या कोई भी हरे रंग का फल
तुला – कलाकंद या सेब
वृश्चिक – गुड़ से बनी रबड़ी या गुड़ से बनी मिठाई
धनु – बेसन से बनी मिठाई
मकर – गुलाब जामुन
कुंभ – Chocolate रंग की बर्फी
मीन – जलेबी या केला

फैमिली गुरु: जन्माष्टमी पर कान्हा को प्रसन्न करने वाले महाउपाय

फैमिली गुरु: जानें किस मंत्र के जाप से प्रसन्न होंगे श्रीकृष्ण और महालक्ष्मी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App