नई दिल्ली. सावन के पावन महीने में भगवान शिव की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि सावन में भोलेनाथ की गई पूजा कभी भी असफल नहीं होती है. भोलेनाथ अपने सभी भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं. इंडिया न्यूज के शो फैमिली गुरु में एस्ट्रोलॉजर जय मदान ने राशि के मुताबिक कुछ उपाय जिन्हें करने से अच्छे फल मिलेंगे. इन उपायों को सावन को करने से सावन में भोलेनाथ के साथ मां लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न.

मेष – इस राशि के लोग शुक्रवार के दिन किसी से भी कोई भी चीज मुफ्त में न लें. अपनी जेब में हमेशा लाल रंग का रुमाल रखें. रोजाना गाय को मीठी रोटी खिलाएं.

वृषभ – आपको अपने सभी काम खुद करने होंगे. देवी लक्ष्मी के मंदिर में जाकर विधि-विधान के साथ पूजा करें.

मिथुन – इस राशि के लोग नॉनवेज त्याग दें. पूरे विधि-विधान से मां लक्ष्मीन की आराधना करें और 12 साल से कम उम्र की लड़कियों को भोजन कराएं

कर्क – इस राशि के लोग माता दुर्गा का रोजाना पाठ करें कहीं तीर्थयात्रा पर जाएं और ध्यानन रहे तीर्थयात्रा पर जाते समय किसी को न रोकें माता के चरणों में चांदी और चावल चढ़ाकर अपने पास रखें

सिंह – गरीबों को अन्न का दान करें. किसी भी शुभ कार्य के लिए जाने से पहले कुछ मीठा खाएं.

कन्या – आपको अपने गुस्से पर कंट्रोल रखना होगा. किसी को भी अपशब्द न बोलें रोजाना दुर्गा सप्तशती का पाठ कर छोटी कन्याओं से आशीर्वाद लें.

तुला- इस राशि के लोग अगर किसी से धन लेने जा रहें हैं तो अपने जीवनसाथी से माथे पर टीका लगवाकर जाएं. गायों को हरी घास खिलाएं.

वृश्चिक- माता को प्रसन्नए करने के लिए आप तंदूर की मीठी रोटी बनाकर गरीबों को खिलाएं. किसी से मुफ्त में कोई चीज न लें.

धनु- शक्रुवार के दिन किसी भी पेड़ पर खीर चढ़ाएं

मकर- रोजाना मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. किसी को अपशब्द और कटुवचन न बोलें. मंदिर में अखरोट चढ़ाएं और प्रसाद के रूप में कुछ घर लेकर आएं.

कुंभ- गरीबों की मदद करें और उन्हेंर दान दें। चांदी का टुकड़ा हमेशा अपने पास रखें. शुक्रवार का व्रत करें.

मीन- आपकी राशि के मुताबिक आपको तुलसी पर मावे पर पेड़ा चढ़ाकर माता लक्ष्मी को मन में याद करके कष्ट दूर करने की प्रार्थना करें.

फैमिली गुरु: जानिए सावन में आपकी हथेली पर कहां दिखते हैं धनवान बनने के संकेत

फैमिली गुरु: भगवान शिव के महीने सावन में करें ये खास उपाय, हर काम में मिलेगी कामयाबी

फैमिली गुरु: कालसर्प दोष निवारण के लिए इन अचूक उपायों का करें इस्तेमाल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App