नई दिल्ली. सावन का पावन महीना बहुत ही खास होता है कहा जाता है शिव पार्वती की कृपा से इस शादी का योग बन जाता है. ऐसे में आपकी शादी को लेकर कोई भी दोष है तो वह सारे दोष इस सावन में दूर हो जाएंगे. अगर आप मांगलिक हैं तो परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है. सावन में इन उपायों से आपके शादी के योग बनेंगे

1-मांगलिक से मांगलिक का विवाह मंगल दोष का निवारण करना है. अगर मांगलिक के साथ मांगलिक की शादी हो जाए तो उससे अच्छा और क्या हो सकता है लेकिन अगर ऐसा नहीं हो पा रहा तो भी परेशान होने की जरुरत नहीं है.

2- मांगलिक दोष होने पर लड़की का पहले विवाह पीपल के साथ किया जाता है. इसके साथ शालिग्राम को पूजने और उस से सांकेतिक विवाह की रीत है. इसके अलावा शादी का मूल मन्त्र है, संयम जो किसी भी विवाह में काम आता है. हर दुल्हा दूल्हन को संयम रखना चाहिए.

3- भगवान गणेश की पूजा और मंगल ग्रह का जप करने से दोष का सरल निवारण हो सकता है. “ॐ हिं णमो सिद्धाणं “ इस मंत्र का 11 हज़ार बार जाप करना होता है. मंदिर में मंत्र का उच्चारण करें तो और अच्छा होगा.

4-मंगल ग्रह का रंग लाल होता है इस कारण से मांगलिक दोष वालों को लाल रंग का रुमाल रखना चाहिए.

5-मांगलिक दोष होने पर किसी बड़े वट- वृक्ष पर मीठा दूध चढ़ाने से भी लाभ होता है.

6- अपने पास चांदी रखे और चिड़ियों को दाना डाले.

7-सिर के पास पानी रख कर सोए. सुबह उठ कर वही पानी किसी पेड़ में डाले. पिता के नाम पे दूध का दान दे और पराई स्त्री से किसी तरह का कोई गलत संबंध ना रखें.

8—पिता और पुत्र को सोना धारण नहीं करना चाहिए.

9- मान लीजिए किसी लड़की की शादी ऐसे लड़के से तय हो जाए जो मंगली ना हो तो ऐसे में हनुमान पूजा करनी चाहिए. चाहे स्त्री हो या पुरुष लाल सिंदूर रख कर हनुमान जी का वर्त रख सकते है.

10—विवाह के बाद अगर पता चलता है की जीवनसाथी को मांगलिक दोष है तो भी परेशान होने की जरुरत नहीं है. मंगल ग्रह लाल रंग कि और आकर्षित होता है इस कारण से लाल फूल. रक्त चन्दन, लाल कपड़े में लाल मसूर दाल, मिठाई को साथ बांध कर प्रवाहित करें.

फैमिली गुरु: घर में पैसों की किल्लत को दूर करेगा एस्ट्रोलॉजर जय मदान का ये महाउपाय

फैमिली गुरु: जानिए सावन में आपकी हथेली पर कहां दिखते हैं धनवान बनने के संकेत

फैमिली गुरु: भगवान शिव के महीने सावन में करें ये खास उपाय, हर काम में मिलेगी कामयाबी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App