नई दिल्ली. मानूसन में आपको क्या खाना है. कैसे रहना है. क्या पहनना है और किन चीजों का ख्याल रखकर अपनी स्किन को चमकाते रहना है. आइए जानते हैं. मानसून के समय में स्किन के साथ-साथ हमारे पैरों पर भी इसका असर ज्यादा देखने के मिलता है. जिसको हम हमेशा नजरअंदाज कर देते हैं और बाद में हमें इफंक्शन तक हो जाते हैं. इससे बचने के लिए हमें चेहरे को एक दिन में कम से कम दो बार आइस्ड पानी के साथ साफ पानी से अच्छी तरह से धोना चाहिए और बर्फ के टुकड़े को 5-10 मिनट तक चेहरे पर रगड़ना चाहिए. अपने चेहरे की स्किन में और पैरों में नमीं से रोकने के लिए किसी टेल्कम पाउडर का प्रयोग करना चाहिए. जिससे आपकी स्किन ड्राई रहेगी.

मानसून के समय नमी बहुत ज्याजा होती है.इस वजह से झुर्रियां, बालों का बेजान होना जैसी समस्याएं हो जाती हैं. इसके लिए सबसे जरूरी उपाय यही है कि जब भी बादल छाएं या बारिश होने जैसा मौसम बने तब आप सनस्क्रीन का उपयोग जरूर करें. अक्सर लोग इस मौसम में सनस्क्रीन लगाना जरूरी नहीं समझते, लेकिन बारिश के मौसम में वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है. नार्मल स्किन वालों को ज्यादा एसपीएफ वाली सनस्क्रीन इस्तेमाल करना चाहिए और आयली स्किन है तो मिनरल फिलरवाला सनस्क्रीन लगानी चाहिए. इसके साथ ही आप खुद को सूखा बनाए रखने की भी कोशिश करें.

इन मौसम में स्किन को इंफेक्शन से बचा कर रखने के लिए मौसम में रेशमी शिफॉन और जॉर्जेट जैसे कपड़े से बचना चाहिए. साथ ही इस मौसम में सूती कपड़े ही पहनने चाहिए. मानसून के दौरान बीमारियों का खतरा ज्यादा ही बढ़ जाता है, क्योंकि इस समय इंफेक्शन तेजी से फैलता है. इन दिनों हमें अपने खाने पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. बरसात के दिनों में हमने देखा है कि हरी सब्जियों में कीड़े बढ़ जाते हैं, जो हमारी सब्जियों को खराब कर देते हैं. इसलिए हमेशा सब्जियों को अच्छी तरह साफ-सुथरी कर के ही पकाएं. इन दिनों मसालेदार भोजन से बचना चाहिए. इसकी जगह इस मौसम में आपके लिए फलों का सेवन अच्छा विकल्प है. इसलिए हमें फलों को ही प्राथमिकता देनी चाहिए. इन दिनों तीन रंगों के फलों को ज्यादातर खाएं क्योंकि इसमें शामिल एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ऊर्जा पहुंचाते हैं. बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती है जो बरसात में बहुत जरुरी है.

फैमिली गुरु: जय मदान के इस उपाय से मिलेगी नौकरी में तरक्की और घर में शांति

फैमिली गुरु: इन पांच महाउपाय से दूर होगी शनि की साढ़ेसाती

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App