नई दिल्ली. अक्सर महिलाएं कन्फ्यूज रहती हैं कि किस तरह की साड़ी उन पर जचेगी और कैसी नहीं. महिलाओं को साड़ी उनके फिगर, कद काठी के हिसाब से सिलेक्ट करनी चाहिए. वहीं सावन हो तो साड़ी का महत्व और बढ़ जाता है. सावन में साड़ी पहनना या खरीदना ही दोनों ही शुभ होता है. वहीं फैमिली गुरु शो में एस्ट्रोलॉजर जय मदान ने सलाह दी कि महिलाओं को अपने फीगर के हिसाब से साड़ी खरीदनी चाहिए. दरअसल कोई मोटा होता है, कोई पतला होता है, कोई भारी होता है कोई हल्का होता है, मतलब सबका फीगर अलग अलग होता है तो आपको ये जानना बेहद जरुरी है कि आपके फीगर पर कैसी साड़ी सूट करेगी.

अगर आपके शरीर का ऊपरी हिस्सा भारी है और निचला हिस्सा पतला है, तो ऐसी शारीरिक बनावट वालों पर एम्ब्रॉयडरी वाली साड़ियां जचेंगी. सिल्क साड़ियां भी आप पर फबेगी. जॉर्जेट या नेट की साड़ी पहनने से बचें, क्योंकि इनसे आपका ऊपरी हिस्सा ज्यादा बड़ा नजर आएगा. शरीर का ऊपरी हिस्सा संतुलित दिखे, इसके लिए लंबे ब्लाउज पहनें, जिनमें आपकी कमर ढकी रहे.

अगर आपके शरीर का निचला हिस्सा ऊपरी हिस्से के मुकाबले ज्यादा भारी है, तो आप शिफॉन या जॉर्जेट की साड़ी पहनें. इसमें आप ज्यादा पतली नजर आएंगी. खूबसूरत बॉर्डर, छोटे प्रिंट और एंब्रॉयडरी वाली साड़ियां आप पर खूब जंचेंगी, लेकिन मर्मेड कट वाली साड़ियां पहनने से बचें.

अगर आपके शरीर का ऊपरी और निचला हिस्सा कर्वी न होकर फ्लैट है, तो आप कॉटन, सिल्क, ऑर्गेंजा, हैवी एंब्रॉयडरी या लहंगा साड़ी अपने लिए ले सकती हैं. इनके साथ हॉल्टर, ट्यूब ब्लाउज या हैवी एंब्रॉयडरी वाले ब्लाउज का मेल अच्छा रहेगा.

इसी तरह अगर आपके शरीर का ऊपरी और निचला हिस्सा दोनों बराबर आकार के हैं और कमर पतली है, तो जॉर्जेट, शिफॉन, नेट, ब्रोकेड, सिल्क हर किसी में आप अपने जलवे बिखेर सकती हैं.

भारी शरीर वाली महिला का बड़े प्रिंट और आड़ी धारियों वाली जॉर्जेट, शिफॉन तथा क्लफ लगी साड़ी पहनने से आकर्षण बढ़ जाता है. लेकिन ऐसी महिला को ढीला ढाला पेटीकोट न पहनकर टाइट फिटिंग वाला पेटीकोट ही पहनना चाहिए.

अगर आप पतली हैं, तो गहरे रंग की साड़ी अधिक जंचेंगी. लंबे कद की महिलाओं पर चौड़े बॉर्डर की तथा साड़ी के विपरीत रंग का ब्लाउज ज्यादा जचेगा. छोटे कद की महिला एक ही रंग की साड़ी और ब्लाउज पहनें, तो ज्यादा जचेगी. बड़े बॉर्डर या आड़ी धारियों वाली साड़ी से बचें.

फैमिली गुरु: अलमारी में इन 5 तरह की साड़ी रखें जरूर, सावन में खरीदी ये साड़ी लाएगी सौभाग्य

फैमिली गुरु: इन पांच महाउपाय के जरिए रोजाना के कलेश, बीमारी और कालसर्प दोष को करें दूर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App