नई दिल्ली. आपको अपना सांवलेपन पसंद नहीं है. तो आपको शायद मालूम नहीं. दीपिका, बिपाशा, काजोल, प्रियंका और रेखा जैसी हसीनाएं भी सांवली ही हैं. इसलिए सबसे पहले अपने दिमाग से ये बात बिलकुल हटा दीजिए की अगर आप सांवली है तो खूबसूरत नहीं है. रंग से कोई खूबसूरत नहीं होता दिल से होता है. पर्सनालिटी से होता है और सांवला रंग को बहुत गजब का होता है. सावन चल रहे हैं. आज मैं आपके सांवले रंग को इतना लकी बना दूंगी की दुनिया रश्क करेगी. सांवला रंग देखकर आप किसा का भी स्वभाव पता लगा सकते हैं, जिनका रंग काला है ऐसे लोग सेहतमंद, मेहनती, जिद्दी, होते हैं. गोरे रंग वाले लोग ज्यादातर बुद्धिमान, धैर्यवाल, सौम्य और बड़े गंभीर होते हैं, इस दुनिया में सबसे ज्यादा सांवले रंग के लोग हैं. ऐसे लोग सामान्य बुद्धि वाले, शांत रहने वाले होते हैं.

1. रोज सुबह नहाने से पहले 1 चम्मच कच्चा दूध, 1 चुटकी नमक, 2 बूंदें नीबू का रस और 2 बूंदें शहद डाल कर 5 मिनट तक चेहरे पर लगाएं, बाद में साफ पानी से चेहरा धो लें
2. हफ्ते में 2 बार चंदन और गुलाबजल का फेस पैक लगाएं
3. 100 ग्राम खीरे को कद्दूकस कर लें, इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर सारे शरीर पर हफ्ते में एक बार मलने से सांवली त्वचा साफ होती है.

हमारे देश में कई लोगों में अब भी ये mentality है की गोरा रंग अच्छा होता है. सांवला रंग अच्छा नहीं समझा जाता लेकिन ऐसी सोच बदलने की जरुरत है. कई तरह की रिसर्च में ये बात सामने आई है कि सांवली रंग की तुलना में गोरी रंगत वालों को स्किन कैंसर का ज्यादा खतरा होता है सांवले लोगों को स्किन पर एजिंग का असर गोरे लोगों के मुकाबले कम होता है, आपकी स्किन को डार्क बनाने वाले मेलनिन के चलते स्किन पर सूरज की किरणों का असर नहीं होता, अगर आपका रंग सांवला है तो सनबर्न की समस्या से आप बेफ्रिक हो जाइए.

फैमिली गुरु: जय मदान के इस उपाय से मिलेगी नौकरी में तरक्की और घर में शांति

फैमिली गुरु: इन पांच महाउपाय से दूर होगी शनि की साढ़ेसाती

फैमिली गुरु: सावन के सोमवार पर राशि के अनुसार ऐसे करें पूजा और ये टोटका, मनचाही इच्छा होगी पूरी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App