नई दिल्ली. आज साल 2018  का पहला शनिवार है. ऐसे में शनि पूरे साल प्रसन्न रहें तो क्या कहना. शनि न्याय के देवता हैं. इसलिए उनकी कृपा से आपकी सफलता पर कोई ब्रेक नहीं लगे और आपके संकट खुद ब खुद समाप्त हो जाएं. इसके लिए जरूरी है कि आप बस शनिदेव को प्रसन्न कर लीजिए. अपनी राशि के हिसाब से शनि देव को कैसे प्रसन्न करना है ये भी जान लीजिए. शनि देव ऐसे देव हैं जो प्रसन्न हो जाएं तो आप मालामाल और गुस्सा हो जाए तो कंगाल हो सकते हैं. आपकी राशि पर शनि की ढैय्या अगर कहर ढाती है तो उससे बचने का उपाय भी होगा. इंडिया न्यूज के कार्यक्रम फैमिली गुरु में जय मदान  आपको शनिवार की अचूक जानकारी देंगी जो पूरे साल बहुत काम आएगी.

मेष राशि

शनि का दशा बदलना आपके लिए लाभकारी तो नहीं, लेकिन नुकसान भी नहीं देगा. जॉब करते हैं तो ऑफिस पर सिर्फ तालमेल बिठाना ही आपको फायदे दे देगा. छात्रों के लिए यह समय मेहनत वाला है. आर्थिक स्थिति सही रहेगी, घर की मरम्मत पर आप अधिक खर्चा करने वाले हैं.  साल का उपाय – शनिवार के दिन किसी भी चीज के बुरे फल को दूर करने के लिए काली चीजों जैसे उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल और काले चने को किसी गरीब को दान देने से शनिदेव की कृपा बनी रहती है.

वृष राशि

इस राशि के जातकों पर इस वर्ष शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या का कोई प्रभाव नहीं होगा. धन का आगमन होगा. आपकी आर्थिक स्थिति पहले से काफी बेहतर हो जाएगी. जॉब और कारोबार दोनों ही आपके हित में होंगे. इस दौरान माता-पिता के सेहत का ध्यान रखें और वाणी पर नियंत्रण रखें. साल का उपाय – शनिवार को शाम दिन छिपते के समय पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखा दीपक जलाने से धन, वैभव और यश में वृद्धि होती है. नौकरी वाले की ऑफिस में स्थिति अच्छी होती है. कारोबार वाले के बिजनेस में भी वृद्धि होती है.

मिथुन राशि

शनि की दशा बदलते ही की शनि साढ़ेसाती आरंभ हो जाएगी. इसलिए शनि संबंधित सभी उपाय कर लेना ही समझदारी होगी. इसके लिए आप किसी ज्योतिषी से सलाह लीजिए. मकर राशि के लिए शनि साढ़ेसाती अपने पहले चरण में फायदेमंद होगी. जॉब-कारोबार दोनों में लाभ होगा. साल का उपाय – शनि को मनाने के लिए हनुमान जी की पूजा करना भी अच्छा उपाय है. हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी के दर्शन और उनकी भक्ति करने से शनि के सभी दोष समाप्त होते हैं. ऐसा करने से आप बुरे हालात से आसानी से निकल आते हैं.

कर्क राशि

साल 2018 में शनि साढ़ेसाती और ढैय्या से दूर ही रहेंगे. जॉब में फायदा मिलेगा, कार्यक्षेत्र के चलते विदेश जा सकते हैं. प्रमोशन की संभावनाएं हैं. लेकिन इस साल फिजूल खर्च पर रोक लगाएं. शेयर बाजार में अधिक निवेश ना करें. परिवार एवं जीवनसाथी का ख्याल रखें. किसी को प्रपोज करने की सोच रहे हैं, तो यह साल सही रहेगा. साल का उपाय – चोकरयुक्त आटे की 2 रोटियां बनाएं और एक को तेल अथवा दूसरी घी से चुपड़ दें. तेल से चुपड़ी रोटी पर थोड़ा मीठा रखकर काली गाय को खिलाएं और फिर दूसरी रोटी भी खिला दें. इस उपाय को करते समय शनिदेव का ध्‍यान करें.

सिंह राशि

इस वर्ष आपके ऊपर भी शनि साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव नहीं होगा. नौकरी या बिजनेस के सिलसिले में विदेश जा सकते हैं. अगर आप ब्यूटी और पुरानी एंटीक चीजों का बिजनेस करते हैं तो सापको सोच से अधिक मुनाफा हो सकता है. साल का उपाय – सवा किलो काला कोयला, एक लोहे की कील को काले कपड़े में बांधकर जिस पर शनि का प्रकोप है उसके सिर पर से घुमाकर प्रवाहित जल में डाल दें.

कन्या राशि

इस राशि के जातकों पर शनि की ढैय्या का प्रभाव होगा, जिससे नौकरी में बदलाव आएंगे. ऑफिस में किसी से बहस ना करें, अधिकारियों से तालमेल बनाए रखें. अपने बिजनेस को स्थिर बनाए रखने के लिए आप कोई बड़ा कर्ज ले सकते हैं. शादीशुदा जिंदगी के नतीजे सुखद होंगे… लेकिन किसी से प्रेम करते हैं तो प्रपोज करने के लिए यह समय ठीक नहीं है. साल का उपाय – शनिवार की रात में रक्त चंदन से अनार की कलम से ‘ऊं हृीं’ को भोजपत्र पर लिखकर नित्य पूजा करने से विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होती है. यह टोटका पढ़ाई करने वाले बच्चों के लिए सबसे फायदेमंद होता है.

तुला राशि

तुला राशि के लिए शनि देव का यह बदलाव मिलाजुला होगा, शनि साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा. अगर जॉब करते हैं तो आपको इस वर्ष प्रमोशन मिल सकता है. बिजनेस में भी मुनाफा मिलेगा, लेकिन विदेश में निवेश कर रहे हैं तो अधिक लाभ होगा. पूरे वर्ष धन कमाने के आपको मौके मिलते रहेंगे. साल का उपाय – शनिवार को काले कुत्ते, काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाना डालने से जीवन की रुकावटें दूर होती हैं. यह भी मान्यता है कि शनिवार को तेल से बनी चीजें जरुरतमंद को को खिलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

वृश्चिक राशि

इस राशि के जातकों पर शनि साढ़ेसाती का प्रभाव देखने को मिलेगा. नौकरी पेशा लोगों को सावधान रहना होगा, ऑफिस का माहौल और वहां के लोग आपके पक्ष में नहीं होंगे. इसलिए कार्यस्थल पर अपने सहयोगियों के साथ तालमेल बनाए रखना ही समझदारी है. यह साढ़ेसाती व्यापार पर भी असर डालेगी, लेकिन प्रॉपर्टी और मोबाइल का बिजनेस करने वाले मुनाफा कमाएंगे. साल का उपाय – किसी भी एक शनिवार को शाम के वक्त अपनी लंबाई के बराबर लाल रेशमी धागा नाप लें. अब इसे जल से धोकर आम के पत्ते पर लपेट दे. इस पत्ते और लपेटे हुए रेशमी धागे को अपनी मनोकामना का ध्यान करते हुए बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. इसे मनोकामना पूर्ति होती है.

धनु राशि

शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव देखने को मिल सकता है. लेकिन घबराने जैसी कोई बात नहीं है, क्योंकि शनि देव आपको इस अवधि के दौरान मनचाहा लाभ देने वाले हैं. जॉब में प्रमोशन मिलने की संभावना है और बिजनेस करने वालों को भी कई गुना अधिक मुनाफा कमाने को मिल सकता है. साल का उपाय – शनि की साढ़ेसाती और ढय्या या अन्य कोई शनि दोष हो तो हर शनिवार को किसी भी पीपल के पेड़ के नीचे दोनों हाथों से छुएं . पीपल के पेड़ की सात परिक्रमा करें और ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ का जप करें.

मकर राशि

साल 2018 शनि की दृष्टि से अच्छा रहेगा, 2018 में शनि साढ़ेसाती और ढैय्या से बचे रहेंगे. जॉब या बिजनेस दोनों में सफलता प्राप्त होगी. जॉब में प्रमोशन की संभावना है. छात्रों के लिए समय उत्तम है, शिक्षा के माध्यम से विदेश जा सकते हैं. शादीशुदा जिंदगी में चिंता दिख रही है. किसी को प्रपोज करने की सोच रहे हैं, तो इसमें देरी ना करें. साल का उपाय – शनिवार के दिन अपने दाएं हाथ के नाप जितना उन्नीस हाथ लंबी काली डोरी अथवा धागा बंटकर माला की तरह गले में धारण करें.

कुंभ राशि

2018 में आपकी राशि पर शनि की ढैय्या का प्रभाव होगा. आने वाले ढाई साल तक आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए मेरी सलाह है कि इस साल में कोई भी बड़ा निवेश ना करें. आपकी आर्थिक स्थिति खतरे में रहेगी. खर्चे बढ़ेंगे, धन का आना धीमा हो जाएगा.परिवार में भी तनाव की स्थिति बन सकती है.  साल का उपाय – शनिवार के दिन काले घोड़े की नाल अथवा नाव में लगी कील का छल्ला धारण करें.

मीन राशि

साल 2018 में आपके ऊपर शनि साढ़ेसाती और ढैय्या का बहुत कम या बिलकुल भी प्रभाव नहीं पड़ेगा. 2018 नौकरी करने वालों के लिए अच्छा रहेगा. लेकिन अगर बिजनेस करते हैं, तो भी समय अच्छा रहने वाला है. पूरे साल आपकी आर्थिक स्थिती ठीक रहेगी. परिवार के साथ भी अच्छा समय बिताएंगे. पिता की सेहत का ध्यान रखे.आपकी शादीशुदा जिंदगी ठीक ठाक दिख रही है. साल का उपाय – शनिवार के दिन उपवास रखें.

फैमिली गुरु: इन महाउपायों से लक्ष्मी के आगमन के साथ खत्म होगी पैसों की तंगी

फैमिली गुरु: प्रमोशन और शादी में अड़चन से छुटकारा दिलाएंगे ये महाउपाय

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App