नई दिल्ली. आज 2018 का शुरुआती मंगलवार है. ऐसे में इंडिया न्यूज के कार्यक्रम फैमिली गुरु में जया मदान ने बताया कि अगर आप अपने दुश्मनों की साजिश से बचना चाहते हैं, कर्ज में दबे होने के कारण परेशान हैं, खर्च आपकी कमाई से ज्यादा हो रहा है, अगर आप अपने आसपास के दुश्मनों से परेशान हैं तो  बजरंग बली के ये 5 महाउपाय आपका कल्याण कर सकते हैं.  फैमिली गुरु में जानिए कि कैसे आप अपनी जिंदगी की आम परेशानियों से हनुमान चालीसा और बजरंग बाण के जरिए निजात पा सकते हैं.

पहला महाउपाय

आज साल का शुरुआती मंगलवार है. साल की इस शुरुआत में अगर आप दुश्मन की साजिश से बचना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन मंदिर जाकर हनुमानजी के बाएं पैर एवं बाएं कंधे का सिंदूर लेकर आएं. अब इस सिंदूर से घर या ऑफिस के मुख्य द्वार के बाहर ऊपर की तरफ श्रीराम लिख दें. ऐसा करने से आपके घर या ऑफिस पर लगी बुरी नजर और दुश्मन की हर साजिश अपने आप नाकाम होना शुरु हो जाएगी.

दूसरा महाउपाय

क्या आप पर कर्ज बहुत चढ़ गया है. अगर कर्ज में दबे होने के कारण से आप परेशान हैं तो इसके उपाय के लिए सवा किलो उड़द की दाल और ढाई सौ ग्राम काली तिल को मिलाकर आटा पीस लें. अब तिल को मंगलवार के दिन इस आटे को गूंथकर दीपक बनाएं और 11 मंगलवार तक बढ़ते हुए क्रम में हनुमानजी को अर्पित करें, जैसे पहले दिन एक दीपक, दूसरे दिन दो, तीसरे दिन तीन दीपक लगाएं. इसी तरह 11 दिनों तक 11 दीपक लगाएं. लेकिन ध्यान रहे कि यह दीपक सरसों के तेल में ही लगाए गए हों. जब 11 दिन पूरे हो जाएं तो घटते क्रम में दीपक लगाना शुरू कर दें. इस उपाय को करने से आपकी पैसे औऱ कर्ज की समस्या का अंत होगा.

तीसरा महाउपाय

अब साल के शुरुआती मंगलवार पर तीसरा महाउपाय भी जान लीजिए. क्या आपका खर्च आपकी कमाई से ज्यादा हो रहा है. इसके उपाय के लिए एक गोमती चक्र, एक नारियल पर सिंदूर लगाकर मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में अर्पित करें. इससे आपकी कीमती कमाई बेकार में खर्च नहीं होगी.

चौथा महाउपाय

अब साल के पहले मंगलवार के दिन हनुमान जी से जुड़ा चौथा महाउपाय जान लीजिए. अगर आप आप खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं.अगर आप अपने आसपास, ऑफिस या कहीं भी अपने दुश्मनों से परेशान हैं तो रोज बजरंग बाण का पाठ करने से लाभ होगा क्योंकि हनुमानजी खुद दुश्मनों से आपकी रक्षा करते हैं.

पांचवा महाउपाय

यदि आपकी कोई बड़ी उम्मीद पूरी नहीं हो रही जिसे इस साल पूरा करना है तो इसके उपाय के लिए रोज रात के समय हनुमानजी के सामने तेल का दीपक लगाना चाहिए. दीपक सूर्यास्त के बाद रात के समय लगाना विशेष फायदेमंद रहता है. इस उपाय में मिट्टी के दीपक का उपयोग करना चाहिए. दीपक में रूई की बत्ती और सरसों का तेल डालें. इसके बाद हनुमानजी के मंत्रों का जप करते हुए दीपक जला दें.आपकी उम्मीद जरुर पूरी होगी.

फैमिली गुरु: शनि की साढ़ेसाती से आपको बचाएंगे ये 5 महाउपाय

फैमिली गुरु: राशि के हिसाब जानिए आपका ये नया साल कैसे होगा शुभ

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App