नई दिल्ली. आज के फैमिली गुरु शो में जानिए मकर संक्रांति पर क्या करने से आपका भाग्य जागेगा. अगर आपको घर में पैसे की कमी दूर करनी है, या कोई मनोकामना पूरी करनी है तो मकर संक्रांति के वो 5 महाउपाय जान लीजिए जो आपको कल ही करने हैं.अगर आपको मोक्ष और पुण्य प्राप्त करना है तो इसके लिए इंडिया न्यूज के कार्यक्रम फैमिली गुरु में जय मदान ने ऐसे उपाय बताए जो आपको मकर संक्राति के दिन शुभ फल मिलेंगे.

पहला महाउपाय

कल मकर संक्रंति है और कल के पांच महाउपाय आज ही जान लीजिए. ताकि कल आपसे कोई चूक ना हो. अगर घर में पैसे की कमी है तो मकर संक्रांति की रात में अकेले में लाल वस्त्र पहन कर बैठें. सामने दस लक्ष्मीकारक कौड़ियां रखकर एक बड़ा तेल का दीपक जला लें और हर कौड़ी को सिंदूर से रंग हकीक माला से इस मंत्र की पांच की पांच माला मंत्र जप करें (मंत्र-  ऊँ ह्रीं श्रीं श्रियै फट्) इस प्रयोग से लक्ष्मी शीघ्र ही प्रसन्न हो जाती है और आपके जीवन में फिर कभी धन की कमी नहीं होती.

दूसरा महाउपाय

मकर संक्रांति के दिन आप अपनी मनोकामना पूरी कर सकते है. इस दिन किए गए दान का पुण्य सौ गुना होकर प्राप्त होता है. अगर आप चाहते हैं कि भाग्य आपका साथ दे तो इस दिन कंबल, गर्म वस्त्र, घी, दाल-चावल की कच्ची खिचड़ी आदि का दान करें. गरीबों को भोजन करवाएं तो और भी जल्दी आपकी मनोकामना पूरी होगी.

तीसरा महाउपाय

अब आप मकर संक्रंति के दिन शुभ फल दिलाने वाला महाउपाय जान लीजिए. मकर संक्रांति के दिन गुड़ एवं कच्चे चावल बहते हुए जल में प्रवाहित करना शुभ रहता है. अगर सूर्यदेव को प्रसन्न करना हो तो पके हुए चावल में गुड़ और दूध मिलाकर खाना चाहिए. ये उपाय करने से भी सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं और शुभ फल प्रदान करते है.

चौथा महाउपाय

अगर आपको मोक्ष और पुण्य प्राप्त करना है तो इसके लिए मकर संक्रांति के दिन दहीचूड़ा, गुड, तिलकूट, गजक, रेवड़ी, और उड़द दाल की खिचड़ी खाने की मान्यता है। मकर संक्रांति के दिन खाने से पहले भगवान को भोग लगाना न भूलें. मोक्ष और पुण्य की प्राप्ति होती है.

पांचवा महाउपाय

क्या आप विदेश जाना चाहते हैं. इसके लिए आप मकर संक्रांति के दिन शिवजी या अपने कुल देवता की आराधना करें. उसके बाद सफेद तिलऔर गुड़ मिट्टी के मटके में डालें. इसे पीपल के पत्ते से ढकें.पीपल का पत्ता पेड़ से न तोड़े बल्कि जो ज़मीन पर गिरा हों वह लें.फिर इस मटके कोकिसी आक के पेड़ के पास दबा दें. ऐसा करने के बाद पीछे मुड़ कर न देखें.घर आकर पानी में थोड़ा केसर मिला कर उस जल से नहा लें. 

फैमिली गुरु: ये पांच महाउपाय दूर करेंगे आपकी संतान से जुड़ी सभी समस्याएं

फैमिली गुरु: ये पांच महाउपाय दूर करेंगे आपके घर से पैसों की तंगी