नई दिल्ली. हर कोई चाहता है कि उनका बच्चा भी क्यूट हो, जीनियस हो. यूं तो हर बच्चा स्पेशल होता है. लेकिन अगर आप अपने बच्चे को पढ़ाई से लेकर स्पोर्ट्स तक में आल राउंडर बनाना चाहते हैं तो ये साल खराब ना होने दीजिएगा. ये बचा हुआ साल आपके लिए बहुत स्पेशल साबित हो सकता है. कुछ उपाय जान लीजिए जिसे आपको जरुर करना है.

रोज अपने बच्चे को सूर्य को जल देने के लिए कहें. सूर्योदय के समय सूर्य से निकलने वाली एनर्जी और किरणें बुद्धि और फिजिकल ग्रोथ के लिए बहुत जरुरी होती है. पहले गुरुकुल में बच्चों को रोज सूर्य को जल देना होता है उसके पीछे यहीं लॉजिक था. अब दूसरा उपाय जानिए. गणेशजी बुद्धि के स्वामी हैं और बुध ग्रह पर इनका प्रभाव होता है. बच्चे के हाथ से रोज 5 या 11 दूर्वा गणेशजी को अर्पित करवाएं, इससे दिमाग की क्षमता बढ़ती है, वहीं मां सरस्वती भी बच्चों पर अपनी कृपा बरसाती हैं.

अब जरा बच्चे के उस टेबल की बात कर लेते हैं. अपने बच्चे का पढ़ाई का टेबल बदलिए. जिस पर बच्चे को पढ़ना चाहिए..बच्चे का टेबल हमेशा रेक्टेंगुलर होना चाहिए गोल या अंडे के शेप का नहीं होना चाहिए. जिस टेबल पर बच्चा पढ़ता है उस टेबल का टॉप सफेद, दूधिया या क्रीम कलर का कर दीजिए. कोई कलर नहीं रखना चाहते तो प्लेन ग्लास भी रख सकते हैं. इससे आपके बच्चे में पढ़ाई का इंट्रेस्ट डेवलप होगा.

बच्चा जहां रहता है उस कमरे में अगले साल से बंद घड़ी, टूटे-फूटे या बंद पेन, धारदार चाकू, हथियार या औजार कभी नहीं रखने हैं. बच्चे का कम्प्यूटर टेबल कमरे के पूर्व मध्य या उत्तर मध्य में रखें. ईशान में नहीं रखें स्टडी टेबल और कुर्सी के ऊपर सीढ़ियाँ, बीम, कॉलम नहीं हो सकते हैं.

बच्चे पर हमेशा भगवान की कृपा बनी रहे इसके लिए अगले साल एक काम जरुर करें. स्टडी रुम के मंदिर में सुबह-शाम कपूर या शुद्ध घी का दीपक और हल्की खुशबू की अगरबत्ती जरुर लगाएं.

फैमिली गुरु: बचे हुए साल को खूबसूरत बनाएंगे जय मदान के ये उपाय

फैमिली गुरु: बीमारी नहीं छोड़ रही पीछा तो करें ये महाउपाय

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App