नई दिल्ली: इंडिया न्यूज के कार्यक्रम फैमिली गुरु में आज मौनी अमावस्या 2018 से जुड़े विषय पर बात की जाएगी. माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या कहते हैं, मौनी अमावस्या 16 जनवरी 2018 को आ रही है. साल में आने वाली समस्त अमावस्या में से सोमवती अमावस्या, शनैश्चरी अमावस्या और माघ माह में आने वाली मौनी अमावस्या का विशेष महत्व है. आज आपको अमावस्या से
जुड़े 5 महाउपायों के बारे में पता चलेगा.

महाउपाय 1

क्या आपको भी अनहोनी का डर सता रहा है? अगर हां तो मौनी अमावस्या यानी की 16 जनवरी 2018 को कुत्ते को कड़वा तेल लगाकर रोटी खिलाएं. ऐसा करने से ना केवल दुश्मन शांत होते है बल्कि किसी भी अनहोनी से बचाव भी होता है.

महाउपाय 2

क्या आपके जीवन में पैसे की तंगी पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रही तो अमावस्या की रात 8 बादाम और 8 काजल की डिबिया काले कपडे में बांध कर सिंदूर में रखे. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करने से पैसे से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं.

महाउपाय 3

क्या नौकरी की समस्या है तो अमावस्या के दिन आपको एक नींबू लेंकर शाम के समय उसके चार टुकड़े करके किसी भी चौराहे पर चुपचाप चारों दिशाओं में फेंकने होंगे. ऐसा करने से जल्दी ही बेरोजगारी की समस्या दूर हो जाती है.

महाउपाय 4

क्या पितृ दोष शांत नहीं हो रहा? अगर हां तो आप लोगों को अमावस्या यानी की कल चिड़िया और मछलियों को चावल और घी मिलाकर बनाए गए लड्डू खिलाने होंगे. माना गया है कि ऐसा करने से पितृ दोष दूर होता है.

महाउपाय 5

क्या हर काम में अड़चन आती है तो अमावस के दिन का महाउपाय जानिए. हर अमावस के दिन कम से कम एक जरुरतमंद को भोजन जरूर कराएं. इससे आपके पितृ सदैव प्रसन्न रहेंगे और आपके हर काम में अड़चने नहीं आएंगी, साथ ही घर में धन की कोई भी कमी नहीं रहेगी. केवल इतना ही नहीं आपका घर टोने-टोटको के अशुभ प्रभाव से भी बचा रहेगा.

मौनी अमावस्या 2018 तारीख: माघ अमावस्या 2018 महत्व, स्नान समय और पूजा शुभ मुहूर्त

Magha Gupta Navratri 2018 Date: गुप्त नवरात्रि में करें ये काम, मां दुर्गा होंगी मेहरबान

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App