नई दिल्ली. इंडिया न्यूज के कार्यक्रम फैमिली गुरु में जय मदान ने शनि से जुड़े हुए पांच महाउपाय बताए हैं. जय मदान ने बताया कि अगर शनि आपको अशुभ फल दे रहा है तो आपको क्या करना है.  इसके साथ ही जय मदान ने शनि देव को खुश करने वाले उपाय भी बताए हैं.

पहला महाउपाय- शनि के अशुभ फल से कैसे बचें

आज का पहला महाउपाय- क्या शनि अशुभ फल दे रहा है? अगर शरीर के बाल झड़ने लगे. भौंह के बाल झड़ने लगे, तो समझना चाहिए कि शनि अशुभ फल दे रहा है. ऐसे में परेशान ना हो बस  शनिवार का व्रत करें. रोटी में तेल लगाकर कुत्ते या कौए को खिलाएं और नीलम या जामुनिया को इस मध्यमा अंगुली में पहनें. धीरे धीरे सब ठीक होने लगेगा

दूसरा महाउपाय- शनि की साढ़ेसाती से कैसे बचें

शनि से जुड़ा शो का दूसरा महाउपाय जानते हैं. क्या शनि की साढ़ेसाती परेशान कर रही है? हर रोज सुन्दरकाण्ड या हनुमान चालीसा का पाठ करें. शनिवार को सुबह पीपल के पेड़ पर जल का दान करें. शनि पीड़ा से शांति मिलती है. शनि साढ़ेसाती के दौरान काले घोड़े के नाल की अंगूठी या नाव के कील की अंगूठी भी लाभ देती है.

तीसरा महाउपाय- कैसे प्रसन्न हों शनिदेव

अब शनि का ही तीसरा महाउपाय जान लीजिए. अगर सोच रहे हैं शनिदेव को कैसे प्रसन्न करें?10 नाम ध्यान से नोट करिए. इन 10 नामों से शनिवार को शनिदेव की पूजा करें. शनि की मूर्ति के आगे इन नामों का ध्यान मग्न होकर जप करें. शनिदेव प्रसन्न हो जाएंगे-

कोणस्थ पिंगलो बभ्रु: कृष्णो रौद्रोन्तको यम:.
सौरि: शनैश्चरो मंद: पिप्पलादेन संस्तुत:..

चौथा महाउपाय- दूर होगा शनि का प्रकोप

शनिवार को शनि का चौथा महाउपाय जानिए. क्या आप पर शनि का प्रकोप है ? शनिवार से एक दिन पहले यानी शुक्रवार को सवा-सवा किलो काले चने अलग-अलग तीन बर्तनों में भिगो दें. अगले दिन नहाकर, साफ वस्त्र पहनकर शनिदेव का पूजन करें और चनों को सरसो के तेल में छौंक कर इनका भोग शनिदेव को लगाएं और अपनी समस्याओं के निवारण के लिए प्रार्थना करें. इसके बाद पहला सवा किलो चना किसी जानवर को खिला दें. दूसरा सवा किलो चना जरुरतमंद को बांट दें और तीसरा सवा किलो चना मछलियों की खिला दें. इस उपाय से शनिदेव के प्रकोप समाप्त होता है.

पांचवा महाउपाय- शनि की पीड़ा से मिलेगी मुक्ति

अब शो के आखिर में शनि से जुड़ा पांचवा और आखिरी महाउपाय जानिए. क्या शनि की पीड़ा भोग रहे हैं. मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में तिल का दीया जलाने से भी शनि की पीड़ा से मुक्ति मिलती है.

फैमिली गुरु: शुक्रवार को इन उपायों से बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, संकट होंगे दूर

फैमिली गुरु: राशि के अनुसार करेंगे ये उपाय तो हो जाएगी हर परेशानी दूर