नई दिल्ली. आज साल 2018 का पहला शनिवार है. कहा जाता है कि शनिदेव प्रसन्न रहे तो जिंदगी में आपकी मुश्किलें कम हो जाएंगी. वहीं अगर वे नाराज हो गए तो हर काम किसी पहाड़ चढ़ने से कम नहीं होगा. ऐसे में न्याय के देवता कहे जाने वाले शनि को यदि आप खुश रखना चाहते हैं तो इंडिया न्यूज के कार्यक्रम फैमिली गुरु में बताए गए महाउपायों को जान लीजिए. फैमिली गुरु में जय मदान ने ऐसे उपाय बताए है जिससे कि आप शनि के प्रकोप से पूरी तरह निजात पा सकते हैं.

पहला महाउपाय

शनिवार से एक दिन पहले यानी शुक्रवार को सवा-सवा किलो काले चने अलग-अलग तीन बर्तनों में भिगो दें. अगले दिन नहाकर, साफ वस्त्र पहनकर शनिदेव का पूजन करें और चनों को सरसों के तेल में छौंक कर इनका भोग शनिदेव को लगाएं और अपनी समस्याओं के निवारण के लिए प्रार्थना करें. इसके बाद पहला सवा किलो चना किसी जानवर को खिला दें. दूसरा सवा किलो चना जरुरतमंद को बांट दें और तीसरा सवा किलो चना मछलियों की खिला दें. इस उपाय से शनिदेव के प्रकोप समाप्त होता है.

दूसरा महाउपाय

अब आप शनि से जुड़ा शो का दूसरा महाउपाय जान लीजिए. अगर शनि की साढ़ेसाती आपको परेशान कर रही है तो हर रोज सुन्दरकाण्ड या हनुमान चालीसा का पाठ करें. शनिवार को सुबह पीपल के पेड़ पर जल का दान करें शनि पीड़ा से शांति मिलती है. शनि की साढ़ेसाती के दौरान काले घोड़े के नाल की अंगूठी या नाव के कील की अंगूठी भी लाभ देती है.

तीसरा महाउपाय

अगर आप सोच रहे हैं शनिदेव को कैसे प्रसन्न करें तो सूर्यास्त के बाद हनुमान जी की आराधना करें और पूजन में सिंदूर, काले तिल के तेल का दीपक एवं नीले रंग के फूलों का प्रयोग करें. आपको लाभ मिलेगा

चौथा महाउपाय

अगर शरीर के बाल झड़ने लगे हैं, भौंह के बाल झड़ने लगे, तो समझना चाहिए कि शनि अशुभ फल दे रहा है.  ऐसे में परेशान ना हो बस  शनिवार का व्रत करें. रोटी में तेल लगाकर कुत्ते या कौए को खिलाएं और नीलम या जामुनिया को इस मध्यमा अंगुली में पहनें. धीरे धीरे सब ठीक होने लगेगा.

पांचवा महाउपाय

कई बार लोग लंबे समय तक शनि की पीड़ा झेल रहे होते हैं. इसके लिए परेशान होने की जगह आप ये उपाय अपना सकते हैं. मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में तिल का दीया जलाने से भी शनि की पीड़ा से मुक्ति मिलती है.

फैमिली गुरु: प्रमोशन और शादी में अड़चन से छुटकारा दिलाएंगे ये महाउपाय

फैमिली गुरु: इन 5 महाउपाय को करें, साल 2018 में बनेंगे शादी के योग

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App