नई दिल्ली: मौनी अमावस्या 2018, माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या कहा जाता है. समस्त अमावस्या में से सोमवती अमावस्या, शनैश्चरी अमावस्या और मौनी अमावस्या का विशेष महत्व है. इंडिया न्यूज के फैमिली गुरु शो में जय मदान आपको आज 5 ऐसे महाउपाय बताएंगी जिन्हें करने से आपके दूर होंगे दूर और मनोकामनाएं पूरी होंगी. हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या का विशेष महत्व है क्योंकि इसे सबसे बड़ी अमावस्या माना गया है. इस दिन श्रद्धालु पवित्र नदियों में स्नान और दान कर अक्षय पुण्यफल की प्राप्त की जा सकती है. 

महाउपाय 1

आज मौनी अमावस्या पर लाखों-करोड़ों लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई. क्या आपके घर से दुख दूर होने का नाम नहीं ले रहे हैं, अगर हां तो आप आज एक जग में पानी भरिए और उसे दिन में 3-4 घंटे के लिए सूर्य की रोशनी में रख दें. शाम के समय इस पानी को भगवान को याद करते हुए अशोक या आम के पत्तों की सहायता से पूरे घर में छिडक दीजिए. बता दें कि ऐसा करने से घर की निगेटिवटी दूर होतr है.

महाउपाय 2

क्या आपके घर में निगेटिव एनर्जी ज्यादा है तो आप 16 जनवरी 2018 यानी का आज शाम को घर में पूजा करते समय शंख जरूर बजाएं, शंख बजाने से और शंख का पानी आरती के बाद घर में छिडकने से घर का दुर्भाग्य दूर होता है. ऐसा करने से घर से निगेटिविटी में भी कमी आने लगती है. घर में वास्तु दोष है तो घर में गंगा जल का छिडकाव करना चाहिए. रोजाना ऐसा करने से सभी तरह के वास्तु दोष समाप्त होते है और घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है.

महाउपाय 3

क्या घर में धन प्राप्ति के योग नहीं बन रहे हैं? अगर हां तो बता दें कि गंगाजल को हमेशा घर में रखने से सुख और संपदा बनी रहती है, यहगी वजह है कि घर में एक बर्तन में हमेशा गंगाजल भरकर जरूर रखें. यह बर्तन रसोई या पूजाघर जैसी पवित्र जगह में ही रखा जाता है. भगवान शिव गंगाजल चढ़ाने से बहुत खुश होते हैं, इससे इंसान को मोक्ष और शुभ लाभ दोनों की ही प्राप्ति होती है. भगवान शिव को बिल्वपत्र कमल और गंगा का जल चढ़ाने से धन प्राप्ति के योग बनने लगते हैं.

महाउपाय 4

क्या आपको सफलता हासिल करनी है? पानी का कटोरी आपके जीवन को संपन्नता और प्यार से भर सकती है. एक जग को आधा पानी से भरें और और रात को सोते वक्त अपनी चारपाई के नीचे रखें. सुबह उठकर उस पानी को किसी भी पेड में चढ़ा दें, ऐसा करने से सारी निगेटिव एनर्जी खत्म हो जाएगी.

महाउपाय 5

क्या घर को बुरी नजर लग गई है? अगर हां तो आज अशोक के पेड़ के पत्तों को पानी से अच्छी तरह धोकर बांदरवाल बनाए. इसे शुक्रवार को अपने घर के मेन गेट के ऊपर लगाएं. ऐसा करने से आपके घर को किसी की नजर नहीं लगेगी.

फैमिली गुरु: मौनी अमावस्या 2018 पर करें ये 5 महाउपाय, पूरी होंगी मनोकामनाएं

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App