नई दिल्ली: महाशिवरात्रि 2018, आज आपको महाशिवरात्रि 2018 से जुड़े 5 महाउपायों के बारे में जानकारी मिलेगी. दो दिन में आपको 10 महाउपाय के बार में जय मदान जानकारी दे चुकी हैं. आज आपको पांच ओर महाउपायों के बारे में जानकारी मिलेगी. जिन शिव भक्त ने आज 13 फरवरी को व्रत रखा है उन्हें भौम प्रदोष व्रत और मंगलवार व्रत दोनों का पुण्य प्राप्त होगा. महाशिवरात्रि पूजा में बिल्वपत्र, धतूरा, भांग, बेर, आम्र मंजरी, जौ की बालें, मंदार पुष्प, गाय का कच्चा दूध, ईख का रस, दही, शुद्ध देशी घी, शहद, गंगा जल शिव का अत्यधिक प्रिय हैं. 

महाउपाय 11

क्या शिवरात्रि पर आप भोलेनाथ को प्रसन्न करना है? भगवान शंकर को शिवलिंग पर आंवला या आंवले के मुरब्बे को पीस कर अर्पित करें और उसपर शहद भी अर्पित करें. इससे भगवान भोलेनाथ बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.

महाउपाय 12

क्या आपका कारोबार ठप हो गया है? शिवरात्रि के दिन आप शिवलिंग पर अनार के फूल अर्पित करें और उस पर शहद भी चढ़ाएं. आपकी दुकान या कारोबार जो भी है चलने लगेगा.

महाउपाय 13

क्या आपकी सेहत बहुत खराब रहती है? आप शिवरात्रि से आरम्भ करके हर सोमवार व्रत को करें. इससे आपको लाभ मिलेगा, शिवरात्रि को शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाए और साथ ही भगवान भोले बाबा से अपने अच्छे स्वस्थ की कामना करें, लेकिन डॉक्टर को जरूर दिखाते रहें.

महाउपाय 14

क्या आपकी कोई मनोकामना पूरी नहीं हो रही? भगवन शिव शंकर शिवलिंग में साक्षात् विराजमान होते हैं, इसलिए इस काल में भगवान भोले बाबा की पूजा अवश्य ही करनी चाहिए और अपनी जो भी इच्छा हो वो भोले बाबा को बता देनी चाहिए. भोले बाबा अवश्य और शीघ्र आपकी मनोकामना पूर्ण करते है.

महाउपाय 15

क्या आप शिवरात्रि में कामों में सफलता पाना चाहते हैं? जो लोग शिवरात्रि पर किसी बिल्व वृक्ष के निचे खड़े होकर खीर और घी का दान करते है, उन्हें महालक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। ऐसे लोग जीवनभर सुख – सुविधाए प्राप्त करते है और कार्यो में सफल होते है.

फैमिली गुरु: महाशिवरात्रि 2018 पर करें ये महाउपाय दूर होगी शादी में आ रही रुकावट