नई दिल्ली. अक्षय तृतीया कल थी तब कार्यक्रम में जय मदान ने आपको इससे जुड़ी कई जानकारिया दी थीं. बता दें कि कल ही चार धाम में से दो के कपाट खुल गए हैं. बाकी दो के भी इसी महीने खुल जाएंगे. आपको चार धाम की सारी जानकारी यहां मिलेगी. कल अक्षय तृतीया पर दोपहर 12 बजकर 15 पर यमुनोत्री मंदिर के कपाट खोले जा चुके हैं. कल ही 9 बजे यमुना माता की डोली शीतकालीन पड़ाव खरसाली से रवाना हो गई. वहीं कल अक्षय तृतीया के मौके पर गंगोत्री धाम के कपाट भी दोपहर 1.15 बजे खुल चुके हैं. लेकिन केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट खुलने बाकी हैं. अब 29 अप्रैल को यानि 10 दिन बाद सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर श्री केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलेंगे. 26 अप्रैल को डोली प्रस्थान ऊखीमठ से होगा.

आप अगर चार धाम की यात्रा पर जाते हैं या फिर किसी भी तीर्थ यात्रा पर जाते हैं तो आपको कुछ बातें याद रखनी चाहिए. आपको कौन सी 5 चीजें ध्यान रखनी है वो जानिए.

1.तीर्थ में जाने पर स्नान, दान, जप करना चाहिए नहीं तो तीर्थ करने वाला रोग या पाप का भागीदर बन जाता है.

2.किसी दूसरी जगह किया हुआ पाप तीर्थ में जाने से नष्ट हो जाता है, लेकिन तीर्थ में किया हुआ पाप कभी नष्ट नहीं हो पाता है. इसलिए तीर्थ में कोई अधार्मिक काम नहीं करना चाहिए.

3.जब कोई व्यक्ति अपने माता-पिता, भाई, रिश्तेदारों या गुरु को पुण्य दिलवाने के लिए तीर्थ में स्नान करता है, तब स्नान करने वाले को पुण्य फल का बारहवां भाग प्राप्त होता है.

4.जो व्यक्ति दूसरों के धन से तीर्थ यात्रा करता है, उसे पुण्य का सोलहवां भाग प्राप्त होता है.

5.जो व्यक्ति किसी दूसरे काम से तीर्थ में जाता है तो तीर्थ जाने का आधा फल प्राप्त होता है.

फैमिली गुरु: अपनाएंगे ये महाउपाय को दूर होंगे घर के संकट

इन 5 राशियों के लोगों को आता है सबसे ज्यादा क्रोध, कर बैठते हैं खुद का नुकसान

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App