नई दिल्ली. 15 अगस्त के दिन देशभर में स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ रक्षा बंधन का त्योहार भी सेलिब्रेट किया जाएगा. रक्षा बंधन को भाई बहन का सबसे पवित्र त्योहार माना जाता है. रक्षा बंधन के इस खास मौके पर फैमिली गुरु जय मदान ऐसे उपाय बता रही हैं जिससे भाई की उम्र लंबी होगी और साथ बहन सैफ रहेगी. आज रक्षा बंधन स्पेशल एपिसोड में रक्षा बंधन से संबंधित बातें की जा रही हैं. बहनें अपने भाई को कैसी राखी बांधे और भाई अपनी बहनों को कैसा गिफ्ट दें, राखी बांधते समय कौन सा मंत्र बोलना है, राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है, राखी का कौन सा रंग आपके लिए शुभ होगा आज इन सभी विषयों पर बात की गई है. 

मनोकामना पूर्ति का महाउपाय

आज का महाउपाय मनोकामना पूर्ति को लेकर है. क्या लंबे समय से आपकी कोई मनोकामना पूरी नहीं हो रही है तो इसके लिए किसी भी सोमवार को व्रत करें और बच्चे से भगवान शिव की पूजा करने को भी कहें. ऐसा करने से आपकी मनोकामना जरूर पूरी होगी.

राखी बंधने का शुभ मुहूर्त

वहीं बात रक्षा बंधन के शुभ मुहूर्त के बारे में बात करें तो इस साल 15 अगस्त को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 5 बजकर 49 मिनट से शुरू होकर शाम 6 बजकर 1 मिनट तक रहेगा. राखी का शुभ मुहूर्त लगभग 12 घंटे 12 मिनट तक रहेगा. इस मुहूर्त के बीच राखी बांधना काफी शुभ रहेगा.

राखी बांधने का शुभ तरीका और पूजा विधि

राखी बांधने से पहले सुबह नहाकर साफ कपड़े पहनें. इसके बाद घर को साफ करके मिट्टी का छोटा सा घड़ा रखकर उसके आस-पास चावल के आटे से घेरा बनाएं. इसके बाद पूजा की थाली तैयार करके दीया जलाएं और थाली में कोई भी मिठाई रखें. इसके बाद भाई को लड़की की चौकी पर बिठाएं. राखी बांधने के लिए भाई की मुंह पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए और बहन का मुंह पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए. टीका बनाने के लिए थोड़े से चावल, केसर और रोली एक साथ मिलाएं. अब भाई के माथे पर टीका लगाते हुए दाहिनें हाथ पर राखी बांधे और दीया जलाकर आरती करें और फिल्म मिठाई खिलाएं.

फैमिली गुरु: सावन में भूलकर भी न पहनें इस खास रंग का कपड़ा, झेलना पडे़गा भगवान शिव का प्रकोप

फैमिली गुरु: सावन में भगवान शिव को चढ़ाएं ये 10 फूल होगी सारी मनोकामनाएं पूरी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर