नई दिल्ली. अक्सर हमारे घरों में टूटे-फूटे बर्तन रखे रहते हैं. शास्त्रों के अनुसार यह बड़ा ही अशुभ वास्तु दोष है जो घर में नकारात्मकता को बढ़ाता है इसलिए घर में टूटे बर्तन न रखें. यही कारण है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दीवाली पर घर के सभी टूटे-फूटे बर्तन बाहर निकाल दिए जाते हैं. दीवाली जैसे शुभ त्योहार से पहले सारे टूटे बर्तन निकाल कर बाहर फेंक दें.
1) घर में टूटा हुआ आइना रखने से घर में नेगेटिव एनर्जी फैलती है तथा घर के सभी सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है. घर, गाड़ी या कहीं भी टूटे शीशों को तुरंत ही बाहर कर दें.
2) यदि पति-पत्नी का पलंग टूटा हुआ होता है तो उनके वैवाहिक जीवन में परेशानियां आने लगती हैं और उनके आपसी संबंध में टेंशन हो जाती है. घर में शादीशुदा जिंदगी अच्छी रकने के लिए पलंग के टूटते ही या तो उसकी तुरंत मरम्मत करवा लेनी चाहिए या उसे बदल लेना चाहिए.
3) कुछ लोग खराब घड़ियां, इलेक्ट्रानिक सामान आदि को भी घर में रखते हैं. उनका मानना होता है कि समय आने पर सही करवा लेंगे. परन्तु यह घर में नेगेटिव एनर्जी को इकट्ठा करता है, जिससे घर में सदस्यों के बीच आपसी झगड़े होने लगते हैं तथा माहौल खराब होता है.
4) घर में कभी भी कोई टूटी, फटी हुई तस्वीर या प्रतिमाएं नहीं रखनी चाहिए. यह भी वास्तु दोष माना जाता है. खास तौर पर किसी देवी-देवता, धर्म स्थल, खुशहाल परिवार, किसी रमणीय स्थान, बच्चे आदि की तस्वीरें.

फैमिली गुरु: जानिए करोड़पति बनाने वाले महालक्ष्मी के 18 मंत्र

फैमिली गुरु: ये पांच उपाय से कारोबार में होगी उन्नति

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App