नई दिल्ली. Family Guru Jai Madaan: इंडिया न्यूज के पॉपुलर शो फैमिली गुरु में सास बहू के रिश्ते के बीच लड़ाई को शांत करने के उपाय बताएं है. जय मदान के द्वारा बताए गए उपाय से सास बहू के रिश्ते में मिठास के उपाय के बारे में बताया है. उपाय 1: सास-ससुर का कमरा दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए और बेटा-बहू का कमरा पश्चिमी या दक्षिण दिशा में. अगर बेटे-बहू का कमरा दक्षिण-पश्चिम में है, तो उनका सास-ससुर से झगड़ा रहेगा, हावी होने वाली दिशा होने की वजह से यहां घर के बड़ो को ही रहना चाहिए.

उपाय 2: किचन कभी भी घर के बीच में ना हो, ये आपसी संबंधों के लिए नुकसान से भरा होता है. घर की रसोई उत्तर-पूर्व में होगी, तो वहां भी सास-बहू के आपसी क्लेश, मनमुटाव और सेहत की समस्याएं नहीं रहेंगी.

उपाय 3: किचन में कभी भी नीला रंग ना करवाएं. ये सेहत के लिए सही नहीं है, क्योंकि नीला रंग जहर का चिह्व है. घर की दीवारों को कई रंगों से भी नहीं रंगना चाहिए, खासकर लाल रंग को कम से कम उपयोग में लाएं.

उपाय 4: घर के बड़ों का कमरा अगर दक्षिण-पश्चिम ना हो, तो कमरा बदल लें. अगर ऐसा करना संभव नहीं हो, तो उनके बेड इस दिशा में खिसका लेना चाहिए. पूरे परिवार के आपसी रिश्ते को अच्छा बनाने के लिए पूरे परिवार की फोटो लाल रंग के फ्रेम में अपने-अपने बेडरूम में लगाएं इससे लाभ मिलेगा. खासतौर पर सास-बहू के झगड़ों से निजात मिलेगी.

फल न खाएं- आपने ये तो सुना होगा कि फल भोजन करने के बाद खाना चाहिए, लेकिन ये सच्चाई बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने के पहले व तुरंत बाद, दोनों ही स्थितियों में फलों का सेवन लाभदायक नहीं होता. खाने के तुरंत बाद फल खाना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. खाने के तुरंत बाद फल खाने से गैस की समस्या हो सकती है.

नींद से बचें- अधिकतर लोगों को खाने के बाद आलस आता है. ऐसे में वे सोना पसंद करते हैं, लेकिन खाने के तुरंत बाद सोना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. खाने के बाद तुरंत सोने से भोजन का पाचन ठीक से नहीं होता है और मोटापा बढ़ जाता है.

स्मोकिंग न करें- खाने के तुरंत बाद कई लोग स्मोकिंग का शौक रखते हैं. खाने के बाद स्मोकिंग करने से बहुत हानि होती है. इससे कैंसर की संभावना कई गुना बढ़ जाती है.
चाय न पीएं- जो लोग चाय पीने के शौकीन होते हैं, वे खाने के बाद चाय पीते हैं. लेकिन जरा ध्यान दीजिए, खाने के तुरंत बाद चाय न पीएं, क्योंकि खाने के तुरंत बाद चाय पीने से खाना पचने में दिक्कत होती है व एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है.

Family Guru Jai Madaan: ये पांच महाउपाय सभी संकट को करेगा दूर

Family Guru Jai Madaan: ये पांच महाउपाय सभी संकट को करेगा दूर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर