नई दिल्ली. Family Guru Jai Madaan: इंडिया न्यूज के खास शो फैमिली गुरु में जय मदान ने मिट्टी के बर्तनों के बारे में बात की हैं. किस तरह मिट्टी के बर्तन हमारे वरदान हो सकते है. मिट्टी के बर्तन में बनी रोटी खाते हैं तो इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएग. बहुत से लोगों को दिनभर ऑफिस में बैठे रहने से गैस की समस्या हो जाती है, इस लिए आपको मिट्टी के तवे की रोटी खानी चाहिए. मिट्टी के तवे पर बनी रोटी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आटा मिट्टी के तत्वों को अपने में ले लेता है और इसकी वजह से इसकी nutrition value बढ़ जाती है. इसी के साथ ही इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को बीमारियों से बचाता है.

आज के समय में बहुत से लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है. इसका कारण ये है कि लगातार लोगों की जीवनशैली बदलती जा रही है. अगर आप मिट्टी के तवे की रोटी खाते हैं तो आपको कब्ज की समस्या में राहत मिलती है. ऐसा कहा जाता है कि मिट्टी के तवे में रोटी बनाने से उसके पौष्टिक तत्व खत्म नहीं होते है. आपको बता दें कि ऐसी कई रिचर्स सामने आई है कि एल्यूमीनियम के तवे पर रोटी बनाने से बड़ी मात्रा में पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

वहीं अगर आप पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें खाना पकाने से 7 प्रतिशत पोषक तत्व नष्ट होते हैं और कांसे के बर्तन में बने खाने में से 3 प्रतिशत पोषक ही नष्ट होते हैं. लेकिन अगर आप मिट्टी के बर्तन में खाना बनाते हैं तो 100 प्रतिशत पोषक तत्व होते हैं. मिट्टी के बर्तन आपको दूसरे बर्तनों से काफी सस्ते भी पड़ते है और सेहत के लिए ये बर्तन आपको बहुत फायदा भी पहुंचाते है. दूध दही से बने पकवानों के लिए मिट्टी के बर्तन सबसे बेहतर होते है. ये मिट्टी के बर्तन सुन्दरता के मामले में भी बेहद अच्छे लगते है बस इन्हें थोडा संभाल के रखना पड़ता है. अगर आप चाय आम कप की बजाएं कुल्हड़ में पियेंगे तो ये देखने में जितना अच्छा लगता है उतना ही इसका स्वाद भी बढ़ जाता है

Family Guru Jai Madaan: गुड़ का ये अचूक उपाय दूर करेगा हर संकट

Family Guru Jai Madaan: इन पांच उपाय को करने से होगी मनचाही शादी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर