नई दिल्ली. Family Guru: इंडिया न्यूज के खास शो फैमिली गुरु में जय मदान ने कई उपाय के बारे में बताया है. इन उपाय का प्रयोग कर जीवन की सभी परेशानी दूर हो जाएगी. घर के बाहर रंगोली के साथ कुमकुम, सिंदूर या रंगोली से बनाया गया स्वस्तिक मंगलकारी होता है. इसे बनाने से देवी और देवता घर में प्रवेश करते है.

1.माँ लक्ष्मी को करे प्रसन्न
घर के बाहर रंगोली के साथ कुमकुम, सिंदूर या रंगोली से बनाया गया स्वस्तिक मंगलकारी होता है. इसे बनाने से देवी और देवता घर में प्रवेश करते है.
2. गुड़ का उपाय
व्यापार नहीं बढ़ रहा है तो 7 गुरूवार तक उत्तर-पूर्वी कोने को गंगाजल से धोकर वहां हल्दी से स्वस्तिक बनाएं और उसकी पूजा करे। इसके बाद गुड़ का भोग लगाएं.
3. देवता की मूर्ति रखे
स्वस्तिक बनाकर उसके ऊपर जिस भी देवता की मूर्ति रखी जाती है वह तुरन्त प्रसन्न होता है. यदि आप अपने इष्ट देव की पूजा करते है तो उस स्थान पर स्वस्तिक जरूर बनाएं.
4. दीपक जलाकर रखे
देव स्थान पर स्वस्तिक बनाकर उसके ऊपर पंच धान्य या दीपक जलाकर रखने से कुछ ही समय में मनोकामनाएं पूरी होती है.


5. मनोकामना सिद्धि हेतु
मन्दिर में मनोकामना सिद्धि हेतु गोबर या कुमकुम से उल्टा स्वस्तिक बनाया जाता है. फिर जब मनोकामना पूर्ण हो जाती है तो वहीं जाकर सीधा स्वस्तिक बनाया जाता है.
6. नींद न आए तो
रात को नींद न आए तो सोने से पहले घर के देव स्थान पर इंडैक्स फिंगर से स्वस्तिक बनाएं। इससे बुरे सपने आने व अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है.
7. पितरों की कृपा के लिए
गोबर से स्वस्तिक बनाएं। इससे घर में शुभता, शान्ति और समृद्धि आती है. पितरों की कृपा भी प्राप्त होती है.
8. एक सुपारी पर कलवा
दरवाजे की देहलीज के दोनों ओर स्वस्तिक बनाकर पूजा करे। स्वस्तिक के ऊपर चावल की एक ढेरी बनाएं और एक-एक सुपारी पर कलवा बांधकर उसको ढेरी के ऊपर रख दे. इस उपाय से धनलाभ होगा.
9. हल्दी का स्वस्तिक
ईशान यानी उत्तर-पूर्व में उत्तर दिशा की दीवार पर हल्दी का स्वस्तिक बनाने से घर में सुख और शान्ति बनी रहती है

Family Guru 2018: जय मदान के ये 5 उपाय करेंगे मालामाल

Family Guru Jai Madaan Tips: लाभ पंचमी के दिन सौभाग्य चूमेगा आपके कदम