नई दिल्ली. Family Guru Jai Madaan: इंडिया न्यूज के पॉपुलर शो फैमिली गुरु में जय मदान ने न्यू ईयर के समय पर मटोपा कम करने के उपाय के बारे में बताया है. सोयाबीन खाएं- सेयाबीन से आपकी सेल पर जमा फैट कम होता है. हफ्ते में कम से कम तीन बार सोयाबीन खाने से शरीर में फैट से लड़ने की ताकत ढ़ती है. सब्जी या चावल में डालकर खा सकते हैं. सोयाबीन क्रंच से उपमा या भूर्जी भी बना सकते हैं.

मोटापा कम करती है शकरकंदी- फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से शकरकंदी वजन कम करने के अलावा डायबिटीज भी कंट्रोल में रखती है. आपने नोटिस किया होगा. डायबिटीज के मरीज ज्यादातर मोटे होते हैं. शकरकंदी खाने से उन्हें बार-बार भूख नहीं लगती और जल्द वजन पर कंट्रोल पा लेते हैं.

आटा बदलें- आप मोटापे को कम करना चाहते है तो भोजन में गेहूं के आटे की चपाती लेना बन्द करके जौ.चने के आटे की चपाती लेना शुरू कर दें. इसका रेश्यू 10 किलो चना और 2 किलो जौ का है. इन्हें मिलाकर पिसवा लें और इसी आटे की चपाती खाएं. इससे सिर्फ पेट और कमर ही नहीं सारे शरीर का मोटापा कम हो जाएगा.

गाजर खाएं- गाजर का भरपूर सेवन किया जाना चाहिए खास तौर से खाना खाने से पहले. गाजर को मोटापा कम करने में कारगर मानता है.

पुदीना की चाय- पुदीना की ताजी हरी पत्तियों की चटनी बनाई जाए और चपाती के साथ सेवन किया जाए, ये असरदार होता है. इसलिए पुदीना की चाय भी पीने की सलाह देते हैं.

शहद का सेवन- गर्म पानी में एक चम्मच शहद डालकर रोज सुबह खाली पेट पीने से कुछ ही समय में परिणाम दिखने लगते हैं, कुछ जगहों पर लोग इसी मिक्चर में एक चम्मच नींबू रस भी डाल देते है, दोनों फार्मूले अच्छे होते हैं. कई लोग दिन भर सिर्फ नींबू पानी और शहद का मिक्स पीकर उपवास भी करते है. माना जाता है कि यह एक कारगर देसी फार्मूला है.

चूर्ण का कमाल- सोंठ, दालचीनी की छाल और काली मिर्च लेकर कुचल लिया जाए और चूर्ण बनाया जाए. इस पूरे चूर्ण को दो हिस्सों में बांटकर एक हिस्सा सुबह खाली पेट और दूसरा रात सोने से पहले लिया जाना चाहिए. चूर्ण को एक पानी में डालकर, घोलकर पिया जा सकता है.

देसी उपाय- लटजीरा या चिरचिटा के बीजों को किसी मिट्टी के बर्तन में हल्की आंच पर भून लिया जाए और एक-एक चम्मच दिन में दो बार फांकी मार ली जाए, बस देखिए कितनी तेजी से फायदा होता है.

पत्ता गोभी का रस- ताजी पत्ता गोभी का रस भी वजन कम करने में काफी मदद करता है. रोज सुबह ताजी हरी पत्ता गोभी को पीसकर रस तैयार किया जाए और पिया जाए तो ये शरीर की चर्बी को गलाने में मदद करता है.

सौंफ का इस्तेमाल- आधा चम्मच सौंफ लेकर एक कप खौलते पानी में डाल दी जाए और 10 मिनिट तक इसे ढांककर रखा जाए और बाद में ठंडा होने पर पी लिया जाए. ऐसा तीन महीने तक लगातार किया जाना चाहिए, वजन कम होने लगता है.

चबा के खाना है ज़रूरी- खाना खाने के 20 मिनट बाद दिमाग को पेट भरे होने का मेसेज मिलता है और उसके बाद ही भूख शांत होने का अहसास होता है, इसलिए धीरे-धीरे और चबा-चबा कर खाना चाहिए.

खाने के बाद ऐसे पियें पानी- खाना खाने के एक घंटे के बाद एक ग्लास गर्म पानी पीने से मोटापा कम होता है. गर्म पानी का मतलब यह कि जितना आप आसानी से सिप कर सके. धीरे-धीरे ये करने से शरीर में जमा एक्सट्रा कैलोरी खत्म होती है जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है.

ना छोड़ें दूध, घी-दुबले होने के लिए दूध और शुद्ध घी का सेवन करना बन्द न करें। वरना शरीर में कमजोरी, रूखापन, जोड़ों में दर्द, गैस ट्रबल होने की शिकायतें पैदा होने लगेंगी।
पानी पीयें एक दिन में लगभग 2 लीटर पानी पीने की कोशिश करें। खूब पानी पीने से सेहतमंद रहते हैं. ये आपको मोटापा कम करने में भी मदद करता है. हमेशा, आप के साथ एक पानी की बोतल रखें.

योगा करें- भुजंगासन, शलभासन, सर्वागासऩ, हलासन, सूर्य नमस्कार. 2-2 मिनट ये सब आसन कीजिए और सूर्य नमस्कार पांच बार करें तो पांच मिनट यानी कुल 15 मिनट लगेंगे. और आपका मोटापा दूर होगा. लेकिन ध्यान रखिए. अगर कोई बीमारी है या कोई प्राब्लम है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही खुठ खाएं या ना खाएं. क्योंकि इलाज सबसे ज्यादा जरुरी होता है

Family Guru Jai Madaan: संकट टालने के लिए मिट्टी के बर्तन में खाना पकाएं और खाएं

Family Guru Jai Madaan: गुड़ का ये अचूक उपाय दूर करेगा हर संकट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर