नई दिल्ली Family Guru Jai Madaan: इंडिया न्यूज के पॉपुलर शो फैमिली गुरु में जय मदान ने हुनमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं. हनुमान बाबा की महिमा तो सब जानते हैं. बजरंग बली को चोला चढ़ाया जाता है लेकिन चोला कब चढ़ाना चाहिए और कैसे चढ़ाना चाहिए आइए ये मंगलवार के पावन दिन जान लेते हैं. हनुमानजी की कृपा पाने के लिए मंगलवार को और शनि महाराज की साढ़े साती, ढैया, दशा, अंतरदशा में कष्ट कम करने के लिए शनिवार को चोला चढ़ाया जाता है. मंगलवार और शनिवार को चोला चढ़ाने की मान्यता है, लेकिन दूसरे दिनों में रवि, सोम, बुध, गुरु, शुक्र को चढ़ाने की मनाही नहीं है.

चोले में चमेली के तेल में सिन्दूर मिलाकर प्रतिमा पर लेपन कर अच्छी तरह मलकर, रगड़कर चांदी या सोने का वर्क चढ़ाते हैं. इसमे कुछ खास बातें समझने की हैं. पहली बात चोला चढ़ाने में ध्यान रखने की है। शुद्ध वस्त्र धारण करें. सृष्टि क्रम यानी पैरों से मस्तक तक चढ़ाने में देवता प्रसन्न होते हैं. हनुमान चालीसा एवं बजरंग बाण सभी के लिए सरल उपाय हैं। सुन्दरकांड का पाठ भी अच्छा है, समय जरूर अधिक लगता है.

हनुमानजी के काफी मंत्र उपलब्ध हैं. आवश्यकता के अनुसार चुनकर साधना की जा सकती है. शाबर मंत्र भी हैं, लेकिन इनका प्रयोग किसी पुरोहित की सलाह पर ही करें. और हां भगवान कभी किसी का नुकसान नहीं करते. आपको अपने लाभ के लिए बजरंग बली का नाम लेना चाहिए. शास्त्रों में लिखा है- ‘जपात् सिद्धि-जपात् सिद्धि’ यानी जपते रहो, जपते रहो, सिद्धि जरूर प्राप्त होगी। कलयुग में साक्षात देव हनुमानजी हैं. हनुमानजी की साधना से पैसे, धर्म, काम, मोक्ष सभी में सफलता मिलती है.

Family Guru Jai Madaan: सुख समृद्धि और साख बढ़ाने वाला महाउपाय

Family Guru Jai Madaan: गीता का ग्रंथ बदल देगा आपका भाग्य

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App