नई दिल्ली. दही का सेहत और धर्म दोनों से संबंध होता है. दूध से तैयार होने वाला दही दूध से कही गुना ज्यादा फायदे मंद होता है. आप जानकर हैरान होंगे कि दही से जुड़े अचूक उपाय भी काफी असरदार हैं. इंडिया न्यूज के खास प्रोग्राम फैमिली गुरु में एस्ट्रोलॉजर जय मदान ने बताया कि दही दूध की तुलना में जल्दी पच जाता है और हमारी पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है. आपने बड़े-बुजुर्गों के मुंह से सुना होगा कि किसी भी शुभ काम के लिए दही चीनी खाकर जाओ. ऐसा इसलिए क्योंकि दही की थोड़ी खुराक भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से बड़ी-बड़ी बीमारियों के जल्द ठीक होने में मदद मिलती है. जानिए पैसों की कमी दूर करने वाला उपाय, लक्ष्मी प्राप्ति वाला उपाय, फोड़े फुंसी वाला रामबाम इलाज आदि.

पैसों की कमी दूर करने वाला उपाय
किसी भी शनिवार की शाम को दाल के दाने लें. उसपर थोड़ी सी दही और सिन्दूर लगाकर पीपल के वृक्ष के नीचे रख दें और बिना मुड़कर देखे वापिस आ जायें. सात शनिवार लगातार करने से पैसे की कमी दूर होती है.

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए दही का एक और उपाय
दूध में घी, शहद व दही मिलाकर शिवलिंग पर एक आंवला रखें ऊपर से दूध चढ़ा दें. आंवले का मुरब्बा एक पीस शिवलिंग पर रखें व ऊपर से दूध चढ़ाएं. लक्ष्मी जी प्रसन्न होंगी.

फोड़े-फुंसी और घाव की रामबाण दवा है दही
दही को ताबें के बर्तन में तांबे के चम्मच से इतना घोटें कि वह हरे रंग का हो जाए इस दवा को गंजे सिर पर लगाने से बाल उगने की संभावना बनती है. फोड़े-फुंसी, घाव आदि के लिये ये रामबाण दवा है. रात में चावल, दही और सत्तू का सेवन करने से लक्ष्मी का आपसे प्रसन्न नहीं रहेंगी. इसलिए रात में दही खाने से बचना चाहिए. ये आर्युवेद के हिसाब से भी सही नहीं है.

दही शक्कर का अनसुना तथ्य
हिन्दू धर्म में जब शुभ कार्य के लिए घर से निकलने से पहले दही में शक्कर मिलकर खिलाकर बहार भेजा जाता है. दही शक्कर शुभ कार्य में आने वाली बाधाओं से दूर करने के लिए खिलाया जाता है, जो बहुत फायदा पहुंचाता है. शुभ कार्य के लिए घर से बाहर निकलने से पहले दही शक्कर खिलाना चाहिए.

दही शब्द बोलना कितना होता है शुभ
हिन्दू धर्म में कुछ शब्दों को घर से निकलते वक़्त बोलने से शुभ मानते है, जैसे दही मच्छी, विजयभवः, श्री गणेशाय नम, सब शुभ हो, और मंगल यात्रा हो. इसलिए शुभ कार्य के लिए घर से बाहर निकलते वक़्त यह जरुर बोल कर भेजे.जो काम फंसे हुए हैं वो पूरे होंगे.

फैमिली गुरु: बच्चों को बुरी नजर से बचाने और घर में धन वृद्धि करने वाले पांच उपाय

फैमिली गुरु: त्वचा में लाना चाहते हैं मक्खन जैसी कोमलता तो दही का ऐसे करें इस्तेमाल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App