नई दिल्ली. सुबह उठते ही चाय मिल जाए तो दिन बन जाता है. चाय जो कभी थकान मिटाने के लिए तो कभी शाम बनाने के काम आती है. मेहमान कोई घर आए या मेहमान बनकर किसी के घर जाएं और बढ़िया चाय मिल जाए हम खुश हो जाते हैं. इन सभी चीजों को देखते हुए कहा जा सकता है कि हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा होता है चाय. लेकिन इंडिया न्यूज के शो फैमिली गुरु में एस्ट्रोलॉजर जय मदान ने ऐसी टिप्स जो आपके घर के लिए चमत्कारी साबित होंगी.

चाय उपाय, चाय के फायदे, चाय ब्यूटी टिप्स, जय मदान चाय टिप्स

1. जले का निशान मिटाने के लिए
जलने पर चाय एक औषधि की तरह काम करती है. यदि आप जल जाएं तो टी-बैग को भिगोकर उसका पानी जले हुए स्थान पर डालें. जले हुए का निशान नहीं रहेगा. यदि ज्यादा जल गए हों तो एक बाथ टब में टी बैग डालकर पानी में लेट जाएं. जले के निशान नहीं रहेंगे.

2. गैस की समस्या से मिलता है छुटकारा
ग्रीन टी में अगर पिपरमिंट मिला कर पिया जाए तो गैस नहीं बनती.

3. सफेद बालों को फिर से काला बनाएं
आप सफेद बालों से परेशान हैं और डाइ या कलर यूज नहीं करना चाहते तो एक कप पानी में तीन टी बैग्स डालें. फिर उस पानी में मेंहदी डालें. रात भर इस घोल को रखा रहने दें. कुछ देर के लिए छोड़ दें फिर सुबह इस पेस्ट को बालों में लगा लें. एक घंटा लगा रहने दें. उसके बाद सिर धो लें. बालों पर डाइ करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

4. बालों की कन्डिशनिंग के लिए
बालों की कन्डिशनिंग के लिए दो गिलास पानी लेकर उसमें चार टी बैग डालें. इस पानी को ठंडा कर लें. पानी ठंडा हो जाए तो शैम्पू करने के बाद इस पानी को सिर में डालें बाल शाइनी और सिल्की हो जाएंगे.

5. दांत का दर्द भगाने के लिए
यदि आप दांतों के दर्द से परेशान हैं तो एक बाउल में ठंडा पानी लेकर टी बैग भिगो लें. उस टी बैग को दांत के दर्द वाले स्थान पर निचोड़ लें. दर्द से राहत मिलेगी.

6. लकड़ी का फर्नीचर साफ करने के लिए
लकड़ी का फर्नीचर साफ करने के लिए थोड़े पानी में चार-पांच टी बैग्स डालकर उबाल लें. उसके बाद इस चाय के पानी में साफ कपड़ा डूबोकर फर्नीचर की सफाई करें. फर्नीचर चमकने लगेगा.

7. कांच को साफ करने के लिए
कांच को साफ करने के लिए चाय का पानी बनाएं. उसे कांच पर थोड़ा छिड़के व साफ कपड़े से पोछें. कांच के दाग-धब्बे साफ हो जाएंगे और कांच चमकने लगेगा. लेकिन डॉक्टर से कंसल्ट कर लीजिएगा..

8. इंजेक्शन का दर्द खत्म करने के लिए
इंजेक्शन लगने के बाद कई बार दर्द बहुत परेशान करने लगता है. आप भी दर्द से परेशान हैं तो टी बैग को भिगोकर दर्द वाले स्थान पर रखें, राहत मिलेगी.

9. कीड़ा काट जाए तो
यदि कोई कीड़ा काट जाए तो चाय के पानी में कॉटन को भिगोकर दर्द वाले स्थान पर लगाएं, राहत मिलेगी.

10. पैरों की बदबू दूर करें
कई बार लगातार जूते पहने रहने के कारण पैरों से बदबू आने लगती है. ऐसी बदबू को दूर करने के लिए चाय का पानी बनाकर पैरों को उस पानी में कुछ देर डूबो कर रखें. बदबू दूर हो जाएगी.

11. माउथ वाश
मुंह की बदबू दूर करने के लिए पूदीने की चाय बनाकर उससे कुल्ला करें. बहुत राहत मिलेगी. पुदीने की चाय बनाने के लिए पानी में पुदीने की पत्तियां डालकर उबालें. फिर छानकर उपयोग करें. यह माउथ वाश का काम करता है.

12. टोनर का काम करती है
टी-बैग एक नेचुरल टोनर की तरह काम करता है. टी-बैग को पानी में भिगोकर चेहरे पर घुमा लें. यह टोनर की तरह काम करता है. इसके लगातार उपयोग से चेहरा ग्लौ करने लगता है.

13. दांतों को साफ करती है
यदि आप अपने दांतों को हमेशा स्वस्थ और सफेद बनाएं रखना चाहते हैं तो रोजाना एक कप ग्रीन-टी जरूर पिएं. यह दांतों के लिए एक बेहतरीन औषधि का काम करती है.

14. अल्सर की रोगियों के लिए लाभदायक है
पेट में अल्सर की वजह से दर्द हो रहा है तो, ठंडी ग्रीन टी पीजिए. इसमें बहुत सारा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं,जो कि पेट के लिए फायदेमंद होते हैं.

15. कब्ज दूर करती है
पेट खराब है तो गर्म ग्रीन टी में दालचीनी पाउडर और नींबू का रस मिलाकर पीजिए. लेकिन कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें.

फैमिली गुरु: घर खरीदने का सपना होगा इस उपाय से पूरा, पति-पत्नी के झगड़े भी करेगा दूर

फैमिली गुरु: घर पर बिना किसी साइड इफेक्ट्स के हटाएं तिल