नई दिल्ली. इंडिया न्यूज के शो फैमिली गुरु में एस्ट्रोलॉजर जय मदान ने हर बार की तरह 5 महाउपाय बताए जो रोजाना की जिंदगी को बेहतर और परिवार की खुशियों को बनाए रखेंगे. आज के कार्यक्रम में खास तौर पर बच्चों की पढ़ाई से जुड़े टिप्स व उपायों के बारे में बताया गया. अगर पढ़ाई ठीक नहीं चल रही ?, बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता ?, बच्चा बार-बार भूलता है ?कम्पटीशन नहीं निकल रहा? तो इन सभी परेशानियों के लिए नीचे दिए अचूक उपायें करें.

महाउपाय 1: क्या आपकी पढ़ाई ठीक नहीं चल रही ?
आप को माँ सरस्वती की अराधना, पूजा करना शुरू कर देनी चाहिए. जिस दिन आप के बच्चों का जन्म दिन हो उस समय गरीब बच्चों को किताब, कॉप, पैंसिल, पेन का दान करना चाहिए. अगर आप किसी गरीब, जरूरतमंद स्टूडेंड को पढ़ाते हैं तो यकीन मानिए मां सरस्वती पर बहुत बहुत प्रसन्न होंगी.

महाउपाय 2: क्या बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता ?
अब दूसरे महाउपाय की बात कर लेते हैं… क्या आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है…
एक हरे रंग के तोते वाला पोस्टर खरीद कर घर लेकर आए और उसे उत्तर दिशा में लगा दें। वास्तु शास्त्र के मुताबिक तोते की फोटो को उत्तर दिशा में लगाने से आपके बच्चों की पढ़ाई में रूचि बढ़ने लगेगी.

महाउपाय 3: क्या बच्चा बार-बार भूलता है ?
शाम के खाना खाने के बाद बाई तरफ ढाई घंटे के लिए लेट जाएं…फिर दांयी तरफ ढाई घंटे करवट करके लेट जाएं…फिर उठकर सीधे बैठकर पढ़ना शुरु कर दीजिए…ये आपको लगातार करना है. जो आपको याद नहीं रहता वो याद रहना शुरु हो जाएगा.

महाउपाय 4: क्या कम्पटीशन नहीं निकल रहा?
क्या बार बार कोशिश करने से भी कम्पटीशन नहीं निकल रहा.इस पंक्ति का जप करना चाहिए. इस पंक्ति का अर्थ यह है कि रामदूत श्री हनुमान विद्यावान अर्थात् ज्ञान के भंडार हैं, गुणवान हैं और काफी चतुर भी. वे हर समय राम की सेवा के लिए तत्पर रहते हैं. हनुमानजी अपने भक्तों को भी श्रेष्ठ ज्ञान और गुण प्रदान करते हैं. इस भक्ति के प्रभाव से विद्यार्थी का मन पढ़ाई में लगेगा.
हनुमान चालीसा की पंक्ति-
विद्यावान गुनी अति चातुर। राम काज करिबे को आतुर।।

महाउपाय 5: क्या आपके बच्चे के नंबर कम आते हैं ?
स्टूडेंट के कमरे में नीम की डाली लगानी चाहिए. इससे घर में शुद्ध हवा आती है और पॉजिटिव एनर्जी बहती है. लेकिन एक बात सभी मां बाप और बच्चे ध्यान रखिए. सिर्फ उपाय से कुछ नहीं होगा..आपको मेहनत करनी होगी और तब जाकर सफलता मिलेगी.

Family Guru Navaratri 2018 Maa Skandmata Puja: फैमिली गुरु: 36 लौंग और 6 कपूर से प्रसन्न होंगी मां स्कंदमाता

Aaj Ka Rashifal 12 October 2018: आज तुला राशि के लोग कर सकते हैं नए कार्य की शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App