नई दिल्ली: पेट और कमर की चर्बी या बढ़ते हुए वजन से आजकल हर कोई ही परेशान दिखाई देता है. खासतौर पर औरतें इस परेशानी से जूझती है क्योंकि बच्चे के जन्म के बाद औरतों का काफी वजन बढ़ जाता है और वे इसे कम करने लिए मार्किट से कई तरह की दवाईयों तक का सेवन करती हैं.
 
जिनसे न तो कोई फर्क पड़ता है और शरीर पर इनका साइड इफैक्ट भी काफी हो जाता है. यदि आप भी अपने वजन को लेकर परेशान हैं तो आप इन होम मेड ग्रीन टी का इस्तेमाल करके अपनी पेट और कमर की चर्बी को कम कर सकते है.
 
पुदीने के पत्तों को गर्म पानी में 10 मिनट तक उबालें और फिर गुनगुना रहने पर घूंट-घूंट करके पीएं. पुदीने में मैंथाल होता है जो फैट सैल्ज को कम करने में काफी मदद करता है. दालचीनी में पाॅलीफेनाल्ज पाए जाते है जो कैलोरी बर्न करने में काफी मददगार साबित होते है.
 
इसकी चाय बनाने के लिए गर्म पानी में दालचीनी का पाउडर, चाय की पत्ती और दूध डालकर 5 मिनट तक उबालें और फिर छानकर पीएं.एक चम्मच जीरे को गर्म पानी में डालकर आधे घंटे के लिए ढ़ककर रखें और फिर इसमें शहद या नींबू का रस मिलाकर गुनगुना पीएं.
 
काली मिर्च और अदरक को गर्म पानी में 5 मिनट तक उबालकर और छानकर थोड़ा गुनगुना रहने पर शहद मिलाकर पीएं. इसमें मौजूद पाइपेरीन फैट बर्न करने में मदद करता है.उबलते हुए पानी में अदरक का टुकड़ा और तुलसी की पत्तियां 5 मिनट तक उबालें और छानकर इसका सेवन करें,इससे बहुत जल्दी फैट बर्न होता है.