बॉलीवुड डेस्क, मुंबई. छत्रपति शिवाजी के सेनापति तानाजी मालुसरे पर बन रही फिल्म तानाजी: द अनसंग वॉरिअर का ट्रेलर जारी हो गया है. पीरियड ड्राम फिल्म का ट्रेलर बेहद दमदार है. फिल्म को ओम राउत डायरेक्ट कर रहे हैं. अजय देवगन फिल्म में तानाजी मालुसरे का किरदार निभाते नजर आएंगे. वहीं काजोल उनकी पत्नी सावित्री बाई मालुसरे की भूमिका में है. फिल्म में सैफ अली खान नेगेटिव रोल में नजर आ रहे हैं. उनकी ये फिल्म 10 जनवरी 2020 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

जानें कौन थे तानाजी मालुसरे

तानाजी मालुसरे एक मराठा सरदार और छत्रपति शिवाजी महाराज के घनिष्ठ दोस्त थे. वे मराठा साम्राज्य, हिंदवी स्वराज्य स्थापना के लिए सुभेदार की भूमिका निभाते थे. तानाजी 1670 ई में सिंहगढ़ की लड़ाई में अपनी अहम भूमिका निभाने के लिए प्रसिद्ध हैं. तानाजी अपने बेटे की शादी की तैयारियां छोड़ कर शिवाजी के बुलावे कोंढाणा किले के लिए युद्ध करने पहुंच गए थे. छत्रपति महाराज जी की सेना में कई सरदार थे, लेकिन कोढ़ाणा आक्रमण के लिए उन्होंने तनाजी मालुसरे को ही चुना. तानाजी किले की दीवारें चढ़ने के लिए गोह (एक बड़ी छिपकली) की मदद लिया करते थे.

कोंढ़ाणा किले पर मुगलों के सेनापति उदयभान राठौड़ का कब्जा था. इतिहास में दर्ज घटनाओं के मुताबिक तानाजी सिंहगढ़ के युद्ध में मुगल सेना को हराने के लिए मशहूर हैं. इस युद्द को जीतने में तानाजी शहीद हो गए थे. शिवाजी को जब इस बात की खबर मिली तह उन्होंने कहा था- ‘गढ़ आला पण सिंह गेला’ इसका मतलब की गढ़ तो जीत गए लेकिन मेरा सिंह (तानाजी) चला गया. बाद में शिवाजी ने इस किले का नाम सिंहगढ़ रख दिया.

तानाजी के युद्ध की पूरी कहानी

तानाजीराव अपने भाई सूर्याजी मालुसरे और मामा (शेलार मामा) समते 342 सैनिकों के साथ कोंढाणा किले पर युद्ध के लिए निकल गए थे. किल पर जय सिंह प्रथम के सिपहसालार उद्यभान राठौड़ का राज था. कोंढाणा किला रणनीतिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण स्थान पर था. इसलिए शिवाजी का इस किले पर कब्जा करना और भी जरूरी था.

कोढ़ाणा किले तक पहुंचने के लिए तानाजी 342 सैनिकों की टुकड़ी ने आधी रात में किले की पश्चिमी भाग से किलने पर चढ़ने का फैसला किया. चुपचाप किले पर चढ़ने के बाद किले का कल्याण दरवाजा खोला और उन्होंने अपनी सेना को मुगलों पर हमला करने का आदेश दिया.

5000 मुगल सैनिकों और तानाजी के बीच कड़ा युद्ध हुआ. युद्ध करते समय जब उनकी ढाल टूट गई तब उन्होंने अपने सिर के फेटे को अपने हाथ पर बांधा और तलवार के वार अपने हाथों पर झेलने के मजबूर हो गए. युद्ध के दौरान तानाजी अपने सैनिकों की हिम्मत बढ़ाने के लिए जोर-जोर से गाना गाने लगे. युद्ध में तानाजी शेर की तरह लड़ रहे थे. युद्द में उन्होंने उदयभान को तो हरा दिया लेकिन खुद वीरगति को प्राप्त हो गए.

Also Read, ये भी पढ़ें-Tanhaji The Unsung Warrior Trailer Released, Watch Video: अजय देवगन, काजोल और सैफ अली खान की फिल्म तानाजी का दमदार ट्रेलर रिलीज, देखें वीडियो

Emraan Hashmi The Body New Poster: इमरान हाशमी ऋषि कपूर की फिल्म द बॉडी का सस्पेंस से भरा ये नया पोस्टर रिलीज

Yeh Saali Aashiqui Release Date: वर्धन पुरी और शिवालिका ओबेरॉय की फिल्म ये साली आशिकी के रिलीज डेट बढ़ी, इस दिन होगी रिलीज

Yeh Saali Aashiqui Release Date: वर्धन पुरी और शिवालिका ओबेरॉय की फिल्म ये साली आशिकी के रिलीज डेट बढ़ी, इस दिन होगी रिलीज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App