नई दिल्ली. मशहूर संगीतकार मोहम्मद जहूर खय्याम का 92 साल की उम्र में निधन हो गया है, खय्याम साहब की मौत लंग्स में इन्फेक्शन की वजह से बताई जा रही है. खबरों की मानें तो इलाज के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा है. वह पिछले काफी दिनों से बीमार चले रहे थे और मुंबई के सुजय अस्पताल में मोहम्मद जहूर खय्याम ने 92 साल की उम्र में अंतिम सांस ली है. 28 जुलाई को उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था और आज 19 अगस्त को रात करीब साढ़े नौ बजे निधन हो गया. 

मोहम्मद जहूर खय्याम हाशमी हिंदी फिल्मों के एक प्रसिद्ध संगीतकार थे और उमराव जान और कभी कभी जैसी फिल्मों के लिए वह जाने जाते हैं. इसके साथ ही उनके कुछ सबसे लोकप्रिय गीत भी हैं जिसमें बाज़ार से दीखाई दी यूं, नूरी से “आजा रे”, कभी कभी से “तेरे ही से” का नाम हैं. फिल्म उमराव जान में उनके काम के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उन्होंने उमराव जान और कभी कभी के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता, साल 2007 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

खय्याम ने हमेशा ऐसे कवियों के साथ काम करना पसंद किया है जिनकी कविता की मजबूत पृष्ठभूमि नियमित फिल्म गीतकारों को दरकिनार करती है. यही कारण है कि कविता खय्याम की संगीत या गायक के रूप में रचनाओं में एक समान भूमिका निभाती है. खय्याम ने अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए कवियों को पूर्ण स्वतंत्रता देने की कोशिश की जिससे गीतों की अभिव्यक्ति अधिक काव्यात्मक और अधिक सार्थक हुई.

खय्याम के निधन की खबर सुनकर हर कोई शोक में डूबा हुआ है और बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ पड़ी है. खय्याम की मौत की खबर सुनकर स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने ट्वीट करके श्रद्धांजलि दी है, उन्होंने लिखा- महान संगीतकार और बहुत ही नेक दिल इंसान खय्याम साहब आज हमारे बची नहीं रहे। यह सुनकर मुझे इतना दुख हुआ है जो मैं बयां नहीं कर सकती। खय्याम साहब के साथ संगीत के एक युक का अंत हुआ है। मैं उनका विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं.

 VB Chandrasekhar Death: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी वीबी चंद्रशेखर का निधन, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

Ex Delhi BJP President Mange Ram Passes Away: दिल्ली के पूर्व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मांगे राम गर्ग का निधन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा बीजेपी ने अपना सिपाही खो दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App