Teacher’s Day 2022: टीचर्स डे के मौके पर जरूर देखें बॉलीवुड की ये फिल्में

नई दिल्ली, Teacher’s Day 2022: गुरु, हर किसी के जीवन का वो अहम हिस्सा है जिससे उसे ज्ञान और अनुशासन का पाठ प्राप्त होता है। अब समझ आता है कि वे टीचर अब हमारे लिए इतना जरूरी क्यों होते हैं। लगता है कि काश कोई ऐसा हो, जो सही राह दिखाए , गलत करने पर सही बताए , रोज कुछ नया सिखाने और बताए। 5 सितंबर डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को भारत में टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है। इस स्पेशल डे पर आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे कलाकारों के बारे में बताएंगे जिन्होंने श‍िक्षक के किरदार को सिनेमाई पर्दे पर जबरदस्त निभाया।

रानी मुखर्जी

रानी मुखर्जी की साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म ‘हिचकी’ तो आपको याद ही होगी। इस फिल्म की कहानी ब्रैड कोचिन की किताब पर आधारित है। इसमें वो इस बीमारी से जूझने के बावजूद टीचर बनना चाहती थी और वह खूब संघर्ष कर इस काम में सफल भी होती हैं।

अमीर खान

साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म ‘तारे जमीं पर’ में एक्टर अमीर खान ने राम शंकर निकुंभ नाम के टीजर का रोल प्ले किया था। आमिर खान को इस किरदार में देखकर हर कोई वैसे ही टीचर की तलाश में रहा जैसा फिल्म में दिखाया गया था। इस फिल्म के साथ-साथ आमिर के इस किरदार को फैंस ने खूब पसंद किया था। फिल्म का संदेश है सभी बच्चे एक ही तरीके से सीखे, ऐसा हमेशा मुमकिन नहीं।

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन ने भी पर्दे पर कई बार टीचर का किरदार प्ले कर चुके है। फिर चाहे फिल्म ‘ब्लैक’ हो, ‘मोहब्बते’ हो या फिर साल 2011 आई ‘आरक्षण।’ हर फिल्म में बिग बी का टीचर के रोल में एक अलग लुक देखने को मिला। मोहब्बतें में जहां अमिताभ का किरदार एक कठोर शिक्षक के रूप में दिखाया गया था, तो वहीं फिल्म ब्लैक में उन्होंने एक नेत्रहीन और जिद्दी लड़की के टीचर क्र रोल में दिखाया गया था। फिल्म में टीचर कम ‘मैजिशियन’ ज्यादा नजर आए थे।

सुष्मिता सेन

फिल्म ‘मैं हूं ना’ में सुष्मिता सेन के किरदार को आज तक कोई नहीं भूल पाया है। बॉलीवुड की हॉट टीचर की लिस्ट में सबसे पहला नाम सुष्मिता सेन का है। शियर साड़ी और ग्लैमरस अंदाज में जिस तरह सुष्मिता ने केमिस्ट्री टीचर का रोल प्ले किया था उसे देखकर हर कोई चौंक गया था।

 

 

Congress Rally: राहुल गांधी बोले- ‘नरेंद्र मोदी दो उद्योपतियों के समर्थन के बिना प्रधानमंत्री नहीं बन सकते’

Latest news