Monday, October 3, 2022

बॉलीवुड : सोनू निगम ने अजय को फटकारा, बोले- तमिल सबसे पुरानी भाषा

नई दिल्ली, भाषा विवाद को लेकर इंडस्ट्री के बड़े स्टार अजय देवगन के विवाद के बाद अब इंडस्ट्री में इस बात की बहस छिड़ चुकी है. जिसमें साउथ अभिनेता किच्चा सुदीप के बयान पर हिंदी फिल्म अभिनेता अजय देवगन की प्रतिक्रिया ने खूब सुर्खियां भी बटोरी थी. अब इस मामले पर बॉलीवुड के मशहूर सिंगर सोनू निगम ने अजय देवगन को खरी-खरी सुनाई है.

अजय देवगन से जताई असहमति

इस विवाद में सोनू निगम ने अभिनेता अजय देवगन से असहमति जताते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी है. बता दे, इस मामले पर पहले भी मनोज बाजपेयी और राम गोपाल वर्मा अपनी बात रख चुके हैं. अब इस विवाद में सोनू निगम भी कूदते दिखाई दे रहे हैं. सोनू निगम ने अभी हाल ही में अपने एक इंटरव्यू में इस मामले पर बात की है. जिसमें उन्होंने बताया कि संविधान में कहीं नहीं लिखा है कि हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है. हिंदी सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषा है लेकिन राष्ट्रीय भाषा नहीं हो सकती. उन्होंने अपने इस बयान पर आगे कहा, तमिल सबसे पुरानी भाषा है ये मैं कह सकता हूँ. संस्कृत और तमिल में इस बात की बहस भी है जहां उन्होंने बताया कि तमिल पूरे विश्व की सबसे पुरानी भाषा है.

अजय को लगाई फटकार

आगे उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए कहा, कि देश को बांटने का प्रयास न करें. इस समय हमारे देश की बाहर के कई देशों से समस्या मौजूद हैं. जिसपर काम करने की ज़रुरत है जो सुलझी नहीं हैं. इसी बीच एक और समस्या देश के अंदर खड़ी करना बेकार है. उनके शब्दों में- ‘अभी तुम्हारे बाकी देशों से पंगे कम हैं जो तुम अपने ही देश में कर रहे हो? ये चर्चा हो भी क्यों रही है.’ उन्होंने आगे कहा, की जिसको जो भाषा बोलनी है वो बोल सकता है. ये क्या बात हुई की हमें हिंदी बोलनी चाहिए.

क्या बोले अजय देवगन?

बॉलीवुड के सिंघम ने अब किच्चा सुदीप के बयान को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. जहां अजय देवगन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है, ‘मेरे भाई, आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फ़िल्मों को हिंदी में डब करके क्यूँ रिलीज़ करते हैं? हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगा.’ उन्होंने अपने इस ट्वीट में किच्चा सुदीप को भी टैग किया है और आखिर में ‘जन गण मन’ लिखा है.

किच्चा का आया जवाब

अजय के इस ट्वीट पर किच्चा ने अपने ट्वीट से पलटवार भी किया है. जहां उन्होंने अजय देवगन को जवाब देते हुए लिखा है, सर, जिस प्रसंग में मैंने ये बात कही थी वह बिलकुल ही अलग है. मेरी इस बात को काफी अलग तरह से लिया गया है. मैं अपनी इस बात को आपके सामने बेहतर ढंग से तभी रख पाउँगा जब में आपसे पर्सनल तौर पर मिलूंगा. उन्होंने अपने इस ट्वीट को अपनी सफाई से ख़त्म करते हुए लिखा, मैं किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाऊं, उत्तेजित करूं या फिर किसी विवाद को बढ़ावा दूं. मैं ऐसा क्यों ही करूंगा सर.” आखिर में किच्चा ने अपने इस विवाद पर बयान देते हुए लिखा कि वह अपने देश की हर भाषा का सम्मान करते हैं. और वह इस विषय को और आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं.

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

Latest news