यू-ट्यूब ने विश्वभर के ऐसे 100 सिंगरों की लिस्ट जारी की है जिनके गानों को लोगों ने नवंबर के आखिरी सप्ताह में सबसे ज्यादा सुना और देखा. इस लिस्ट में वैसे तो Shape of you  के सिंगर ED Sheeran  सबसे ऊपर हैं लेकिन भारत की बात करें तो इस लिस्ट में न सिर्फ 17 भारतीय सिंगर शामिल हैं बल्कि इस टॉप 10 में भी 5 गायक भारतीय ही हैं जिन्होंने विश्व की जानी मानी सिंगर शकीरा को भी पछाड़कर 11वें नंबर पर ला दिया है.

भारतीय सिंगरों में सबसे पहले 3 नंबर पर अरिजीत सिंह हैं जिन्होंने रोमांटिक और दर्दभरे गानों से लेकर सभी तरह के गाने गाकर युवाओं दिलों में खास जगह बनाई. अरिजीत ने ऐ दिल है मुश्किल… और तुम ही हो… जैसे खूबसूरत गाने गए.

इस लिस्ट में 4 नंबर पर अलका यागनिक हैं. अलका यागनिक की आवाज का जादू उदित नारायण के साथ मानो दुगना हो जाता है. अलका यागनिक ने कितने बेचैन हो के… और जिंदगी बन गए हो तुम… जैसे गाने गाए हैं.

5वें नंबर पर उदित नारायण के गानों को यूट्यूब पर खूब सुना जा रहा है. उदित नारायण अपने करियर में- चाहा है तुमको… और क्योंकि… जैसे कई रोमांनटिक गाने गए.

कुमार सानू इस लिस्ट में 7वें नंबर पर आते हैं. कुमार सानू ने जीता था जिसके लिए.. और वो लड़की बहुत याद आती है… जैसे कई रोमांटिक और खूबसूरत गाने गाए हैं. उनका जादू आज भी लोगों के दिलों पर है.

8वें नंबर पर श्रेया घोषाल ने इस लिस्ट में जगह बनायी है. दीवानी-मस्तानी…, सुन रहा है न तू…, अगर तुम मिल जाओ… और तेरी ओर… जैसे कई गाने गाकर लोगों के दिलों पर राज किया.

इस लिस्ट में 14वें नंबर पर नेहा कक्कड़ का नाम है. नेहा ने काफी कम उम्र में अलग अलग तरह के कई बेहतरीन गाने गाए हैं. नेहा युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं. उन्होंने हाल में कार में म्यूजिक बजा… गाया है.

स्वर कोकिला के रूप में जानी जाने वाली लता मंगेशकर इस लिस्ट में 15वें नंबर पर आती हैं. हर पीढ़ी को अपनी आवाज का दीवाना बना चुकीं लता मंगेशकर लग जा गले… और ये गलियां ये चौबारा… जैसे कई गाने गाए हैं.

वहीं 18वें नंबर पर सोनू निगम हैं. सोनू निगम के करियर में संदेशे आते हैं… और अभी मुझमें कहीं… जैसे कई गाने सूपरहिट रहे. सोनू निगम की खूबसूरत आवाज के लाखों दीवाने हैं.

32वें नंबर पर मीत ब्रदर्स का नाम आता है जिन्होंने इजाजत… और छम-छम… जैसे कई गाने गाए हैं. मीत ब्रदर्स बेबी डॉल… और चिटियां कलाइयां… गानों को खूब पसंद किया गया.

33वें नंबर पर अरमान मलिक आते हैं हुआ है. गायक अरमान मलिक ने हुआ है आज पहली बार… और प्यार मांगा है… जैसे कई गाने गाए हैं.

41वें नंबर पर गायिका पलक मुच्छल हैं. पलक मुच्छल जानी मानी सिंगर हैं इन्होंने कौन तुझे…, देखा हजारों दफा… और तेरी मेरी कहानी… जैसे कई खूबसूरत गीत गाए हैं.

इस लिस्ट में 55वें नंबर पर नए जमाने के रैपर और सिंगर बादशाह को लगभग हर युवा पसंद करता है. उन्होंने हाल में हम्मा हम्मा.. और डीजे वाले बाबू… जैसे गाने गाए हैं.

इस लिस्ट में 57वें नंबर पर भक्ति गानों से खास पहचान बनाने वाली सिंगर अनुराधा पौडवाल आती हैं. अनुराधा पौडवाल ने जय अंबे गौरी… और ओम नमह शिवाए के अलावा कई गाने बॉलीवुड के लिए भी गाए हैं.

62वें नंबर पर सिंगर सुनिधि चौहान का नाम आता है. सुनीधि ने अपने करियर में कई गाने गाए हैं. इनमें कमली…, कतरा कतरा…और इज दिस लव..जैसे कई बेहतरीन गाने शामिल हैं.

इस लिस्ट में 77वें नंबर पर भोजपूरी सिंगर पवन सिंह आते हैं. इनका गाना लगावेलू लिपिस्टिक ना सिर्फ भारत में बल्कि विश्वभर में प्रसिद्ध है.

वहीं इस लिस्ट में 89वें नंबर पर किशोर कुमार आते हैं जिन्हें किशोर दा के नाम से भी जाना जाता है. किशोर कुमार के मेरे महबूब कयामत होगी… और एक लड़की भीगी भागी सी… जैसे गाने आज भी सुपरहिट की लिस्ट में आते हैं.

YouTube पर वर्ल्ड टॉप 100 में 11 भारतीय गाने, भारत से सबसे ऊपर दीपिका पादुकोण की  पद्मावती का घूमर

क्या ऊपरवाले ने किशोर कुमार जैसे कलाकार बंद कर दिए ?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर