नई दिल्ली/ बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी फिटनेस क्वीन के नाम से जानी जाती है. शिल्पा शेट्टी अक्सर अपने योग विडियोज सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती है. उन्होंने हाल ही में अपना एक योग वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में शिल्पा ने पाद संचलानासन के बारे में बताया है. शिल्पा ने इस योगा पोज को करने का तरीका और कई टिप्स दिए हैं. इस योगासन को करने से आपकी बॉडी शेप में रहेगी. शिल्पा शेट्टी के इस योग आसन वीडियो को सोशल मीडिया पर जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है.

पाद संचलानासन योगासन ऐसे करें

  • पहले आप अपनी पीठ के बल लेट जाएं, फिर अपनी हथेलियों को अपने कूल्हों के नीचे रखें, और अपने पैरों को पूरी तरह से बाहर फैला दें.
  • जैसे आप साइकिल चलाते हैं, वैसे ही अपने पैरों को हवा में घुमाएं. इसलिए अपने पैरों को ऊपर उठाएं, उन्हें बाहर खींचें, फिर उन्हें अंदर लाएं, फिर उन्हें ऊपर उठाएं और फिर उन्हें फिर से सामने की ओर खींचें.
  • उसे फिर से दोहराएं
  • आप इस पाद संचलानासन योगासन के पांच चक्र 30 सेकंड तक कर सकते हैं. लेकिन इसे आप अपनी सुविधानुसार समय और चक्र को बदल सकते है.

पाद संचलानासन योगासन करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

फिटनेस क्वीन शिल्पा शेट्टी ने वीडियो में बताया है कि आपको सही तरीके से अपनी बॉडी को स्ट्रेच करना होगा और अगर आप वास्तव में इसका लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस मुद्रा के साथ धीमी गति से चलें, लेकिन कुछ और चीजें हैं जो आपको पीठ दर्द से बचने के लिए ध्यान रखने की जरूर है. पहले तो एक अधिकतम संकुचन पाने करने के लिए अपने कोर को मिलाएं और फिर अपना समय पोज के साथ लें और जल्दबाजी में ऐसा न करें. फिर अपने बट्स का समर्थन करने के लिए इसे एक चटाई पर करें. अपनी हथेलियों को अपने बट्स के नीचे रखें ताकि उन्हें सहारा दें और प्रवाह को बेहतर और लंबे समय तक पकड़ सकें. इसे करते समय सांस लेना और छोड़ना ठीक से करें. सांस छोड़ते हुए पैरों को अपनी छाती के करीब लाएं और सामने लाते समय श्वास लें.

UP Panchayat Election 2021: रेप मामले में सजा काट रहे पूर्व विधायक कुलदीप सेंगर की पत्नी को भाजपा ने दिया टिकट

Hanuman Jayanti 2021: कब है हनुमान जयंती? जाने महत्व और शुभ मुहूर्त, करें ये उपाय मिलेगी सभी संकटों से मुक्ति