बॉलीवुड डेस्क,मुंबई.  उमरांव जान का गाना “इन आंखों की मस्ती के मस्ताने हजारों हैं” तो आपको याद ही होगा. इस गाने में शायद आप रेखा के अलावा किसी और की कल्पना भी नहीं कर सकते. ये गाना रेखा के लिए सिर्फ एक रोल नहीं था बल्कि रेखा खुद इस गाने की किरदार है. ऐसा लगता है जैसे इस गाने के बोल सिर्फ उनके लिए ही लिखे गए हैं. रेखा की नशीली और खूबसूरत आंखों के ना सिर्फ उस जमाने में बल्कि आज भी लोग दीवाने हैं. 

अपनी खूबसूरती से को लेकर हमेशा ही सुखियों में रहने वाली रेखा 65 साल की उम्र में भी बेहद जवां लगती है. ऐसा लगता है मानों बढ़ती उम्र के साथ साथ उनकी खूबसूरती भी बढ़ती जा रही हो. रेखा चाहने वाले उन्हें दिलों जां से प्यार करते हैं.  उनकी एक झलक पाने के लिए सभी बेकार रहते हैं.  रेखा को देखने के लिए सभी सोशल मीडिया पर उन्हें फॉलो करते हैं. हालांकि रेखा का कोई ऑफिशियल अकाउंट नहीं है. लेकिन उनके रेखा के नाम से उनके फैंस द्वारा बनाये गए इंस्टाग्राम के लाखों फॉलोअर्स हैं. आइये आपको बताते हैं रेखा के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें और उनका फिल्मी करियर. 

रेखा के बारे में- रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 को हुआ. उनके पिता जैमिनी गणेशन तमिल फिल्म अभिनेता थे और मां पुष्पावली तेलुगु फिल्म अभिनेत्री थीं. रेखा का पूरा नाम भानुरेखा गणेशन है, लेकिन सभी उन्हें रेखा के नाम से ही जानते हैं. 

जन्म के बाद पिता ने रेखा को अपनाने से किया इंकार- जिस समय रेखा का जन्म हुआ था तब उनके माता-पिता की शादी नहीं हुई थी. इसलिए रेखा के जन्म के बाद उनके पिता जैमिनी गणेशन ने उन्हें संतान के रूप में स्वीकारने से इंकार कर दिया.  उनकी मां पूरी तरह से घर की देखभाल नहीं कर पा रही थी इसलिए घर की आर्थिक स्थिति को देखते हुए रेखा ने एक्टिंग करना शुरू किया. 12 साल की उम्र से ही रेखा ने साउथ फिल्मों में एक्टिंग करने लगी. शुरुआती दौर में रेखा ने साउथ की कई बी और सी-ग्रेड फिल्में की. 

रेखा की पहली फिल्म 10साल बाद हुई थी रिलीज– रेखा ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत फिल्म अंजाना सफर से की थी. फिल्म में उनके साथ विश्वजीत थे, जिनके साथ फिल्म में उनका एक किसिंग सीन था. ये किसिंग सीन इतना लंबा था कि सेंसरशिप की समस्याओं से गुजरने के बाद ये करीब 10 साल बाद रिलीज हुई दो शिकारी के नाम से. दरअसल उस वक्त रेखा सिर्फ 15 साल की थी और विश्वजीत 40 साल के. हालांकि फिल्म आखिरकार रिलीज तो हुई लेकिन उनका ये किसिंग सीन काफी सुर्खियों में रहा.

किन किन एक्टर्स के साथ जुड़ा रेखा का नाम- रेखा का नाम फिल्मी करियर के दैरान कई एक्टर्स के साथ जोड़ा गया. अमिताभ बच्चन से लेकर 
अमिताभ बच्चन, राज बब्बर, विनोद मेहरा, नवीन निश्चल, जीतेंद्र, यश कोहली, शत्रुघ्न सिन्हा,संजय दत्त और अक्षय कुमार के साथ उनका नाम जुड़ा. लेकिन अमिताभ और रेखा को लेकर आज तक चर्चा होता है. दोनों एक दूसरे के बेहद करीब थे. अमिताभ और रेखा ने एक साथ कई फिल्में भी की. स्क्रीन पर भी दोनों की जोड़ी काफी पसंद की जाती थी. लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था.

रेखा की शादी-  रेखा ने उद्योगपति मुकेश अग्रवाल से शादी की.  शादी के कुछ ही महीने बाद मुकेश ने आत्महत्या कर अपनी जान दे दी. हालांकि उसने एक सुसाइड नोट भी लिखा, जिसमें साफ लिखा था कि अपनी मौत के जिम्मेदार वे खुद है. मुकेश के बाद रेखा आजतक किसी की ना हो सकी. हालांकि उनके मांग का सिंदूर हमेशा सवालों के घेरे में रहता है.

क्या है रेखा की कांजीवरम साड़ी का राज– रेखा अधिकतक मौके पर कांजीवरम साड़ी में ही नजर आती है. कांजीजवरम साड़ी, हैवी ज्वेलरी और गजरा वाले लुक में जैसा उनका ही कॉपीराइट हो. इस लुक में रेखा की अपनी एक अलग ही पहचान है. लेकिन आपको बता दें कि ये कांजीवरम साड़ियां रेखा के मां की है. रेखा किसी खास मौके पर जाती है तो अपनी मां की कांजीवरम और बनारसी साड़ी ही पहनती है. ये बात रेखा ने एक इंटरव्यू में बताई थी.

Also Read:

Filmfare Awards 2020 Winners List: फिल्मफेयर अवॉर्ड्स 2020 में गली बॉय बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्टर रणवीर सिंह, बेस्ट एक्ट्रेस आलिया भट्ट, जोया अख्तर बेस्ट डायरेक्टर, देखें पूरी विनर्स लिस्ट

Filmfare Awards 2020 Winners List: फिल्मफेयर अवॉर्ड्स 2020 में गली बॉय बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्टर रणवीर सिंह, बेस्ट एक्ट्रेस आलिया भट्ट, जोया अख्तर बेस्ट डायरेक्टर, देखें पूरी विनर्स लिस्ट