बॉलीवुड डेस्क, मुंबई: साल 2012 को आज ही यानी 18 जुलाई को फेमस एक्टर राजेश खन्ना ने आखिरी सांस ली थी. आज यानी 18 जुलाई के दिन राजेश खन्ना की 7 वी पुण्यतिथि है. आज बेशक वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन आज भी उनकी यादे हमारे बीच है. खासकर उनकी बेहतरीन फिल्मों से. राजेश का जन्म 29 दिसंबर 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ. अपनी दमदार एक्टिंग से वह साल 2013 मे पद्मभूषण पुरस्कार भी हासिल कर चुके हैं. 

बॉलीवुड में राजेश खन्ना ने फिल्म आखिरी खत से साल 1996 में डेब्यू किया था. अपने फिल्मी करियर के दौरान वह कम से कम 168 फीचर फिल्म और 12 शॉर्ट फिल्मों में वह अभिनय कर चुके हैं.  तीन बार राजेश को फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर का पुरस्कार मिल चुका है. इसके अलावा 1991 में उन्हें फिल्म फेयर स्पेशल पुरस्कार भी उन्हें मिल चुका है. साल 2015 में लाइफटाइम अचिवमेंट का पुरस्कार से भी राजेश खन्ना को नवाजा जा चुका है. 90 के दशक के सबसे ज्यादा फीस लेने वाले एक्टर राजेश ही थे. 

फिल्मों के अलावा राजेश खन्ना का राजनीति से भी नाता रहा है. नई दिल्ली से कांग्रेस पार्टी की तरफ से वर्ष 1992 से 1996 तक वह लोक सभा के मेंबर भी रहे हैं. 

वर्ष 1973 में मार्च केे महीने में उन्होंने एक्ट्रेस डिंपल कपाडिया से शादी कर ली. इसके आठ महीने पहले डिंपल ने फिल्म बॉबी से डेब्यू किया था. इनकी दो बेटियां भी है. उनकी बड़ी बेटी ट्विंकल खन्ना है जिन्होंने एक्टर अक्षय कुमार से शादी की. वही छोटी बेटी रिंकी खन्ना है .

फेफडों से जुडी बीमारी होने के चलते राजेश खन्ना  की जान चली गई. 30 अप्रैल साल 2013 को उन्हें दादसाहेब फाल्के पुरस्कार से भी नवाजा गया. 

Junglee Movie Review: राजेश खन्ना की हाथी मेरे साथी की याद दिलाती है विद्युत जामवाल की जंगली

Junglee Box Office Collection Day 2: एक्शन के उस्ताद विद्युत जामवाल की फिल्म जंगली दूसरे दिन कमा सकती है इतने करोड़

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App