Wednesday, February 1, 2023
spot_img

राजामौली को RRR के लिए मिला ‘बेस्ट डायरेक्टर’ का अमेरिकन अवार्ड, ऑस्कर की दौड़ में होगा फायदा

SS Rajamouli:

मुंबई। फ़िल्म निर्माता राजामौली ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क फ़िल्म क्रिटिक्स सर्कल में RRR के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक Best Director पुरस्कार जीता है। अवॉर्ड सीजन में राजामौली को मिले इस सम्मान ने कई लोगों को चौंका दिया क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वियों में स्टीवन स्पीलबर्ग, डैरोन एरोनोफस्की, सारा पोली और जीना प्रिंस-ब्लाइथवुड शामिल थे। न्यूयॉर्क फ़िल्म क्रिटिक्स सर्कल अमेरिका में फ़िल्म क्रिटिक्स के सबसे पुराने और सम्मानित संगठनों में से एक है। इस संगठन में न्यूयॉर्क के बेस्ड मैगजीन और अखबारों के 30 से ज़्यादा फ़िल्म क्रिटिक्स सदस्य हैं। इसीलिए NYFCC अवॉर्ड्स को बहुत सम्मानित माना जाता है और यह अमेरिका का सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड माना जाता है।

RRR की ऑस्कर दौड़ में मदद करेगा ये अवार्ड

फ़िल्म निर्देशक राजामौली ने ऑस्कर की रेस में, 14 केटेगरी में अपनी मूवी RRR को उतारा है। इस कैटेगरी में स्क्रीनप्ले, एडिटिंग, स्कोर, साउंड के अलावा बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और बेस्ट डायरेक्टर भी शामिल हैं। ऑस्कर अवॉर्ड्स देने वाली ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स एंड साइंसेज’ यानी ‘द एकेडमी’ में दुनिया भर के फ़िल्म क्रिटिक्स और फ़िल्म टेक्नीशियन सदस्य होते हैं। इसके सदस्य वोटिंग के जरिए, साल भर में देखी गई उम्दा फ़िल्मे या किसी बड़े अवार्ड्स में भेजी गई फ़िल्मो को अवार्ड के लिए चुनते है। आपकी फ़िल्म के लिए बन रहे मूड पर भी ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए फ़िल्मों के चुने जाने का पूरा सिस्टम डिपेंड करता है। इन सब के चलते राजामौली को RRR के लिए NYFCC अवार्ड मिलना बताता है कि क्रिटिक्स में फ़िल्म को लेकर काफ़ी अच्छा माहौल बना हुआ है और ऊपर से ऐसा सम्मानित अवॉर्ड्स मिलने के बाद ऑस्कर एकेडमी के सदस्य और गंभीरता से इस फ़िल्म को अपनी चॉइस में रख सकते है।

इंटरनेशनल फ़िल्म मेकर्स को बेहद पसंद आई RRR

RRR ने इंडियन थिएटर्स में तो जो धमाल मचाया उसे दुनिया ने देखा ही है। लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर आने के बाद दुनियाभर में लोगों ने फ़िल्म को देखा और दुनिया भर के फ़िल्म मेकर्स ने इस मूवी की सहराना भी की। इतना ही नहीं कई बड़े अंतरराष्ट्रीय कलाकारों ने भी ट्विटर पर इस मूवी की काफ़ी तरीफ भी की है। इंटरनेशनल सिनेमा के लेवल पर फ़िल्म को मिल रही तारीफ के बाद, फ़िल्म डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने एक इंटरव्यू में बताया कि अगर RRR ऑस्कर की रेस में शामिल हुई, तो हमारे पास कम से कम टॉप 5 में जाने का एक 95% चांस बढ़ सकते है। राजामौली को ‘बेस्ट डायरेक्टर’ का ये अवार्ड मिलने के बाद सोशल मीडिया पर फ़िल्म एक्सपर्ट्स में उनका ख़ूब चर्चा होने लगा है, यहां तक के फ़िल्म की अभिनेत्री Alia Bhatt ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के द्वारा बधाई दी है।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news