बॉलीवुड डेस्क,मुंबई. वंशवाद  यानी Nepotism… एक ऐसा शब्द जो हर जगह सुनने को मिलता है, चाहे वो राजनीतिक गलियारा हो या फिर बॉलीवुड यानी फिल्म इंडस्ट्री. आए दिन वंशवाद को लेकर बहस छिड़ रहती है और लोग एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते रहते है. इनमें कंगना रनौत का कॉफी विद करण में करण जौहर को दिया वो बेहद फेमस जबाव हर किसी की जुबां पर रहता है कि करण आप तो फिल्म इंडस्ट्री में वंशवाद को सबसे ज्यादा बढ़ावा देते हैं. बॉलीवुड में बड़े-बड़े प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स पर नेपोटिजम के अक्सर आरोप लगते रहते हैं जिनमें धर्मा प्रोडक्शंस और यशराज प्रोडक्शंस समेत कई बड़े प्रोडक्शन हाउस हैं. आइए, आपको फिल्म इंडस्ट्री के इस सबसे फेमस शब्द की डिटेल जानकारी देते हैं.

वंशवाद (Nepotism) क्या हैं…

वंशवाद (Nepotism) एक पीढ़ी से दूसरे पीढ़ी या निरंतर चलने वाली पीढ़ियों द्वारा आगे बढ़ाने वाला काम हैं. वंशवाद को परिवारवाद भी कहा जाता है. हालांकि परिवारवाद और वंशवाद सबसे ज्यादा राजनीति में इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है. परिवारवाद शासन की वो पद्धति है जिसमें एक ही परिवार, वंश या समूह से एक के बाद एक कई शासक बनते जाते हैं. वंशवाद, भाई-भतीजावाद का जनक और उसका एक रूप है.

बॉलीवुड इंडस्ट्री में वंशवाद (Nepotism)…

बॉलीवुड में आए दिन परिवारवाद का मुद्दा उठता ही रहता है. क्योंकि इस ग्लैमरस इंडस्ट्री में ये परंपरा बेहद तेजी से हावी है. ज्यादातर हीरो का बेटा ही हीरो बनता है, वहीं बेटी को भी इसी इंडस्ट्री में लाने का भरपूर प्रयास होता है और ऐसे ना जाने कितने ही उदाहरण हैं कि फलां एक्टर की बेटी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा, बेटे ने भी बॉलीवुड डेब्यू किया. आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा, करीना कपूर, करिश्मा कपूर, ऋतिक रोशन, टाइगर श्रॉफ, अनन्या पांडे, सुहाना खान से लेकर ऐसे तमाम उदाहरण हैं जो बॉलीवुड की दुनिया में आज से कामयाब नाम हैं, क्योंकि एक्टर पिता की तरफ से भी उन्हें भरपूर सपोर्ट हासिल हुआ. कपूर खानदान काफी पॉपुलर नाम है और उनकी कितनी पीढ़ियां फिल्मी जगत में नाम कमा रही है. इस वंशवाद को लेकर कितने विरोध भी हुए है. क्योंकि जो बॉलीवुड में वंशवाद का हिस्सा नहीं है जिनका कोई फिल्मी सपोर्ट नहीं है उनका करियर स्ट्रगल से भरा है.  कंगना रनौत ने अक्सर इस मुद्दे को हवा दी है. उनका कहना है कि वंशवाद के चक्कर में अक्सर वो लोग पीछे रह जाते हैं जो ज्यादा डिजविंर्ग होते हैं. हालांकि इस मुद्दे पर कई लोगों ने अपने अपने तरीके से बात रखी है. सलमान खान का कहना है कि बॉलीवुड में टिकना अपनी प्रतिभा पर निर्भर करता है, वंशवाद से आप बॉलीवुड  में चांस तो पा सकते हैं लेकिन लंबा चलने के लिए आपके हुनर होना बहुत जरूर हैं. 

वंशवाद (Nepotism) से भी नहीं चल पाया इन सितारों का नाम…

हाल ही में अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर ने वंशवाद को लेकर कहा था कि जब हमारे घर वालों ने इतनी मेहनत की है तो आज वह उस मुकाम तक पहुंचे है तो मैं क्यों इतनी मेहनत करुं. जब मुझे वो चीज आसानी से मिल सकती है तो उसके लिए मेहनत क्यों करना. सोनम कपूर वंशवाद का सटिक उदाहरण हैं क्योंकि वह फिल्मों तक तो आसानी से पहुंच गई लेकिन लंबी रेस का घोड़ा वो बन नहीं पाई. सोनम कपूर की फिल्म नीरजा ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था फिल्म वीरे दी वेडिंग भी अच्छी रही. लेकिन उनकी फिल्म एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा और द जोया फैक्टर फ्लॉप साबित हुई. 

वहीं दूसरी तरफ देखा जाए तो अमिताभ बच्चन के लाडले अभिषेक बच्चन जिनका फिल्मी करियर का क्या सीन है हर कोई जानता है. पिता को सदी के महानायक का खिताब हासिल है तो बेटा बॉलीवुड से गुम है. ऐसे कई उदाहरण देखने को मिल जाएंगे जिन्होंने अपने परिवार के जरिए सफर तो शुरू कर लिया लेकिन अब वह इस सफर में कितना चल पाएंगे ये तो इनकी प्रतिभा से ही पता चलेगा.

 

बॉलीवुड के होनहार कलाकार…

ये तो रही उन स्टार की बात जो फिल्मी बेकग्राउंड होने के बाद भी नहीं चल पाए लेकिन कुछ ऐसे भी कलाकार है जिन्हें बॉलीवुड में लंबी रेस का घोड़ा कहा जाता है. आलिया भट्ट, ऋतिक रोशन, टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा, करीना कपूर. इन सितारों के अभिनय ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया और कर भी रहे हैं. टाइगर श्रॉफ और ऋतिक रोशन ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. हाल ही में रिलीज हुई इनकी फिल्म वॉर ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की. वहीं श्रद्धा की छिछोरे और साहो भी अच्छी फिल्म रही. आलिया भट्ट ने कलंक और राजी फिल्म में अपने अभिनय से जान फूंक दी. राजी को अकेले दम पर हिट कराने वाली आलिया भट्ट के अभिनय से बड़े बड़े सितारे मुरीद हैं. आलिया के ऊपर बेशक महेश भट्ट और करण जौहर का हाथ बताया जाता है लेकिन आलिया ने अपने हुनर से भी इंडस्ट्री में नाम कमाया है. हाल ही में नई नए चेहरों ने बॉलीवुड में कदम रखा है जिनके पीछे भी बॉलीवुड का परिवारवाद है, अनन्या पांडे, जाह्नवी कपूर, सारा अली खान. इन तीनों ही एक्ट्रेस एक दो फिल्में की हैं लेकिन अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीता है. 

परिवारवाद, नहीं टैलेंट के दम पर बने बॉलीवुड के खिलाड़ी…

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे तमाम कलाकार हैं जिन्हें वंशवाद नहीं बल्कि उनके हुनर ने कामयाब बनाया है. कंगना रनौत, आयुष्मान खुराना, विक्की कौशल, राजकुमार राव, दीपिका पादुकोण, सुशांत सिंह राजपूत, प्रियंका चोपड़ा, तापसी पन्नू ये वो चेहरे है जो आज बॉलीवुड के टॉप स्टार हैं लेकिन इनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं है. अपनी मेहनत और टैलेंट के दम पर लाखों दिलों में राज करते हैं. 

वंशवाद का बस एक ही नुकसान कहा जा सकता है कि फिल्म मिलने के ऑफर कम हो जाते हैं पहले उन्हे तवज्जो दी जाती है जिनकी बॉलीवुड में स्ट्रॉंग पकड़ होती है. बाहर से आने वाले को थोड़ा ज्यादा मेहनत उस फिल्म तक पहुंचने में लग जाता है जिसे सितारों के बच्चे घर बैठे ही पा लेते है. लेकिन आगे चलने के लिए आपके अंदर खुद भी प्रतिभा होनी चाहिए.

Priyanka Chopra Sexy Video: बोल्ड अदाओं से भरा प्रियंका चोपड़ा का ये सेक्सी वीडियो हुआ हिट, देखें ये जबरदस्त अंदाज

Sunny Leone Sexy Video Photo: सनी लियोनी के ब्लैक ब्यूटी ने किया फैन्स को दीवाना, लेटेस्ट सेक्सी फोटो वीडियो वायरल

Minissha Lamba Sexy Video Photo: जरा संभल कर देखिए मिनिषा लांबा की ये नई सेक्सी बिकिनी वीडियो, इंटरनेट पर फैंस की धड़कने हुईं तेज