नई दिल्ली: ‘वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा’ और ‘द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी’ जैसे नामों से मशहूर बॉलीवुड अदाकारा मधुबाला की आज 85वीं जयंती हैं. मधुबाला का जन्म 14 फ़रवरी साल 1933 में हुआ था. इनके हर एक अभिनय में एक आदर्श भारतीय नारी को देखा जा सकता है. मधुबाला के बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी था. बचपन से ही सिनेमा में काम करने की तमन्ना रखने वाली मधुबाला ने अपने करियर की शुरुआत साल 1942 में आई फिल्म ‘बसंत’ से की थी. हालांकि दिल में छेद होने की वजह से फिल्मी जगत की इस खूबसूरत अदाकारा ने महज 36 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया.

अपनी पहली फिल्म के बाद ही इस खूबसूरत अदाकारा ने लोगों के बीच अलग पहचान बना ली. मधुबाला की बेहतरीन अदाकारी से उस समय की प्रसिद्ध अभिनेत्री देविका रानी बहुत प्रभावित हुई और उन्होंने इनका नाम मुमताज जेहान देहलवी से बदलकर ‘मधुबाला’ रखने की सलाह दी. मधुबाला इतनी खूबसूरत थी कि किसी को भी उन्हें देखते ही प्यार हो सकता था. साल 1951 में आई फिल्म तराना के सेट से दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी शुरू हुई थी. हालांकि किन्हीं वजहों के चलते दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी शादी तक न पहुंच सकी.

‘फागुन’, ‘हावड़ा ब्रिज’, ‘काला पानी’ और ‘चलती का नाम गाड़ी’ जैसी सुपरहिट फिल्में देने वाली मधबाला ने साल 1960 के दशक में किशोर कुमार से शादी कर ली. लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और उस दौरान मधुबाला एक भयानक रोग से पीड़ित हो गई. दरअसल मधुबाला के दिल में छेद की बीमारी ने जकड़ लिया था जिस वजह से उनके शरीर में खून की मात्रा बढ़ती जा रही थी. ऐसे में बड़े डॉक्टरों ने भी मधुबाला के रोग के सामने हार मान ली और बता दिया किव वे ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह पाएंगी. इसी वजह के चलते मधुबाला ने फिल्मों में अभिनय करना छोड़ दिया. जिसके बाद 23 फरवरी साल1969 में महज 36 साल की उम्र में मधुबाला ने इस दुनिया को विदा कह दिया.

जन्मदिन विशेष: हीरो से ज्यादा फीस लेता था यह विलेन, महज 1 रूपए में साइन की थी राजकपूर की ये फिल्म

जन्मदिन विशेष: पत्नी चित्रा के पहले पति से इजाजत लेकर की थी शादी, बेटे की मौत के बाद टूट गए थे जगजीत सिंह

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App