नई दिल्ली. बॉलीवुड स्टार जोड़ी करीना कपूर खान और सैफ अली खान दूसरी बार माता-पिता बने। उन्होंने इस साल फरवरी में अपने नवजात बेटे का स्वागत किया। ‘तांडव’ अभिनेता ने अपने और करीना के दूसरे बेटे का स्वागत करने के बाद मीडिया के साथ साझा किए गए एक बयान में कहा, “हमें एक बच्चे का आशीर्वाद मिला है। माँ और बच्चा सुरक्षित और स्वस्थ हैं। हमारे शुभचिंतकों के लिए धन्यवाद उनका प्यार और समर्थन।” स्टार जोड़ी पहले से ही अपने 4 साल के बेटे तैमूर के माता-पिता हैं। अब, एक रिपोर्ट के अनुसार, दंपति अपने छोटे बेटे को ‘जेह’ कहकर बुला रहे हैं। इसकी कपल ने आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की।

जेह नाम का अर्थ

ज़ेह फ़ारसी शब्द है जिसका मतलब होता है जानने-समझने की क्षमता।

इस बीच, दोनों अपने बच्चे का नामकरण करने के लिए अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रहे हैं, जिसमें सैफ के पिता और क्रिकेट के दिग्गज मंसूर अली खान पटौदी का नाम भी शामिल है। जबकि प्रशंसक अनुमान लगा रहे हैं कि दूसरे बच्चे का नाम क्या होगा।

कुछ दिनों पहले करीना ने छोटे बेटे, तैमूर और सैफ की फोटो शेयर की थी, लेकिन उसमें बेबी का चेहरा नहीं दिखा था। करीना और सैफ ने छोटे बेटे के जन्म से पहले ही डिसाइड कर लिया था कि वे छोटे बेटे को मीडिया और लाइमलाइट से दूर रखेंगे। वे नहीं चाहते कि तैमूर जिस तरह लाइमलाइट में रहे वैसे छोटे बेटे भी रहें।

बता दें कि शुरू में तैमूर जब भी मम्मी-पापा के साथ बाहर आते थे तो फोटोग्राफर्स उनकी फोटोज लेना शुरू कर देते थे. तैमूर इससे काफी चिढ़ते थे और कभी-कभी तो फोटोग्राफर्स पर गुस्सा भी होते थे, लेकिन अब उन्हें इसकी आदत हो गई है और वह उन्हें देखकर अब हाय या बाय भी करते हैं।

2016 में, बेबो और सैफ ने एक आक्रमणकारी के नाम के ऊपर अपने पहले बच्चे का नाम रखने के लिए विवाद खड़ा कर दिया। कथित तौर पर तैमूर फारस और मध्य एशिया में तैमूर साम्राज्य के संस्थापक तैमूर से प्रेरित थे, जिन्होंने 1398 में भारत पर आक्रमण किया था।

हालांकि, सैफ ने सभी दावों का खंडन किया और कहा कि तैमूर का मतलब लोहा होता है। 2018 में करीना ने अपने बेटे के नाम पर बात की और विवादास्पद सामान के बावजूद वह कैसे खड़ी रही।

उन्होंने कहा, “मैं अस्पताल जाने से एक रात पहले, सैफ ने मुझसे पूछा, ‘अगर यह एक लड़का है, तो क्या आप वाकई ऐसा करना चाहते हैं? चलो नाम बदलते हैं और उसे फैज़ कहते हैं। यह अधिक काव्यात्मक और रोमांटिक है।’ और मैं ऐसा था, नहीं। अगर लड़का है तो मैं चाहता हूं कि मेरा बेटा फाइटर बने। तैमूर का मतलब है ‘लोहा’ और मैं आयरन मैन को प्रोड्यूस करूंगा। मुझे उनका तैमूर नाम देते हुए गर्व हो रहा है।”

करीना ने रेडियो शो “व्हाट वीमेन वांट” पर अपनी दूसरी डिलीवरी से पहले इसी विषय पर चर्चा करते हुए कहा, “तैमूर के पूरे विवाद के बाद, सैफ और मैंने दोनों ने इसके बारे में सोचा भी नहीं है। हम इसे आखिरी मिनट में छोड़ना चाहते हैं और फिर एक आश्चर्य वसंत करना चाहते हैं।” सैफ से पांच साल के रिलेशनशिप के बाद अक्टूबर 2012 में करीना के साथ शादी के बंधन में बंध गए।

Kriti Sanon Mimi First Look : कृति सैनन ने फिल्म ‘मिमी’ से अपना फर्स्ट लुक का शेयर, सरोगेट मां की भूमिका में आएंगी नजर

Bhoot Police : जैकलीन फर्नांडीज और यामी गौतम ने फिल्म ‘भूत पुलिस’ में अपना फर्स्ट शेयर कर फैंस को चौकाया

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर