बॉलीवुड डेस्क, मुंबई. कई फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीतने वाले एक्टर कादर खान आज हमारे बीच मौजूद नहीं हैं. साल 1973 में फिल्म दाग से पर्दे पर कदम रखने वाले कादर साहब ने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. नकी कॉमेडी से सिनेमा हॉल हंसी से गुंजता था. उनके लिखे डायलॉग को सुनकर तालियां बजनी शुरु हो जाती थीं. इतना ही नहीं कादर खान एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्देशक, संवाद लेखक हैं. इसके अलावा कादर खान 1000 हिंदी और उर्दू फिल्मों के डायलॉग्स भी लिख चुके हैं. कादर खान ने बाप नंबरी बेटा दस नंबरी, दूल्हे राजा, कुली नंबर 1, साजन चले ससुराल, मुझसे शादी करोगी, हिम्मतवाला, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, आंखें, सिक्का और हम जैसी फिल्मों में अपनी शानदार कॉमेडी से सभी का दिल जीत चुके हैं.

1. बाप नंबरी बेटा दस नंबरी (Baap Numbari Beta Dus Numbari)

साल 1990 में रिलीज हुई फिल्म बाप नम्बरी बेटा दस नम्बरी यह एक कॉमिडी और फैमिली ड्रामा फिल्म है. इस फिल्म में कादर खान, शक्ति कपूर, जैकी श्रॉफ और आदित्य पंचोली मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म में कादर खान का रोल ग्रे शेड वाला था, लेकिन उन्होंने इस फिल्म में जबरदस्त कॉमेडी की थी. इस फिल्म के लिए कादर खान को बेस्ट कमीडियन का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था.

2. दूल्हे राजा (Dulhe Raja)

साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म दूल्हे राजा अपने दौर की सबसे कॉमेडी फिल्म थी. इस कॉमिडी फिल्मों में गोविंदा और कादर खान की जोड़ी हिट साबित हुी थी. फिल्म में भी दोनों की शानदार जोड़ी और कॉमेडी को काफी पसंद किया गया था. अपनी जबरदस्त कॉमेडी के लिए ये फिल्म हमेशा देखी जाती है. फिल्म में गोविंदा और कादर खान के अलावा रवीना टंडन और जॉनी लीवर की भी प्रमुख भूमिका में नजर आए थे.

3. कुली नंबर 1 (Coolie No. 1)

90 के दशक की सबेस पसंददीदा और कॉमेडी फिल्मों में से एक थी गोविंदा और कादर खान की कुली नंबर 1. इस फिल्म में दोनों की जोड़ी काफी पसंद किया गया था. डेविड धवन के डायरेक्शन में बनी इस सुपरहिट फिल्म में कादर खान ने होशियार चंद का कॉमिक किरदार कर सभी का दिल जीत लिया था. खास कर उनका डायलॉग है कोई मुझे ज्यादा होशियार काफी पसंद किया गया था. फिल्म में शक्ति कपूर, सदाशिव अमरापुरकर और करिश्मा कपूर भी मुख्य भूमिकाओं में थे.

4. साजन चले ससुराल (Sajan Chale Sasural)

साल 1996 में रिलीज हुई फिल्म साजन चले ससुराल में भी गोविंदा लीड रोल में थे और उनके सपॉर्टिंग पार्ट में सतीश कौशिक नजर आए थे. यह अपने दौर की एक सुपरहिट कॉमेडी फिल्म साबित हुई थी, जिसमें कादर खान ने गोविंदा के ससुर खुराना की भूमिका निभाई थी. फिल्म में करिश्मा कपूर और तब्बू फीमेल मुख्य भूमिका में नजर आई थीं.

5. मुझसे शादी करोगी (Mujhse Shaadi Karogi)

साल 2004 में आई फिल्म मुझसे शादी करोगी में सलमान खान अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में कादर खान ने दुग्गल साहब का कॉमेडी किरदार निभाया
था, जिसे दर्शको ने काफी पसंद किया गया था. फिल्म में वो हर दिन अपना नाम भूल जाया करते थे. इस फिल्म के लिए कादर खान को बेस्ट कामेडी रोल का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था.

6. हिम्मतवाला (Himmatwala)

साल 1983 में आई फिल्म हिम्मतवाला में जितेंद्र और श्रीदेवी मुख्य किरदार में नpर आए थे. इस फिल्म में भी कादर खान ने अपने कॉमेडी किरदार से हंसी का जोरदार तड़का लगाया था, जिसको दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था. फिल्म में कादर खान के किरदार ने दर्शको का दिल जीता लिया था.

7. मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी (Main Khiladi Tu Anadi)

साल 1994 में आई सुपरहिट फिल्म मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी में अक्षय कुमार और सैफ अली खान मुख्य किरदार में नजर आए थे. इस एक्शन से भरपूर फिल्म में कादर खान ने पुलिस कमिश्नर और हवलदार के डबल रोल में नजर आए थी, जिसको दर्शको ने काफी पसंद किया. इस फिल्म में भी कादर खान ने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से सभी दर्शको को काफी लुभाया था.

8. आंखें (Aankhen)

डेविड धवन द्वारा निर्देशित सुपरहिट फिल्म आंखें में गोविंदा और कादर खान ने मुख्य किरदार निभाया था. इस फिल्म में चंकी पांडे भी मुख्य भूमिका में नजर आए थे. साथ ही फिल्म में कादर खान और गोविंदा दोनों का ही डबल रोल था, जिसने दर्शको को काफी लुभाया. साल 1993 में आई इस सुपरहिट फिल्म में चंकी पांडे और शक्ति कपूर भी मुख्य किरदार में नजर आए थे.

9. सिक्का (Sikka)

साल 1989 में आई सुपरहिट फिल्म सिक्का में धर्मेंद्र, जैकी श्रॉफ, डिंपल कपाड़िया मुख्य किरदार में नजर आए थे. फिल्म में कदर खान ने भी अहम भूमिका निभाई थी. बता दें की इस फिल्म में अपनी जबरदस्त कामेडी के लिए कादर खान को बेस्ट कॉमिडियन के अवार्ड से भी नवाजा गया था. इस फिल्म में कदर खान की कॉमेडी दर्शको को काफी पसंद भी आई थी.

10. हम (Hum)

साल 1991 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म हम में कादर खान ने सभी दर्शकों को काफी गुदगुदाया था. इस फिल्म में कादर खान और डैनी, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, गोविंदा और शिल्पा शिरोडकर ने मुख्य कलाकरों ने भूमिका में नजर आए थे. कादर खान की सभी फिल्में आज भी उसी रोमांच के साथ देखीं और पसंद की जाती हैं, जैसे पहले की जाती थी. आज भी कादर खान सभी के दिलों में कहीं न कहीं जिंदा है.

Rajpal Yadav Comedy Scenes From Movies: बॉलीवुड फिल्मों में राजपाल यादव के इन बेस्ट कॉमेडी सीन को देखकर हो जाएंगे लोट पोट

Abhishek Banerjee In Dostana 2: कार्तिक आर्यन और जाह्नवी कपूर की फिल्म दोस्ताना 2 में नजर आएंगे स्त्री एक्टर अभिषेक बनर्जी

Dabangg 3 Film Bollywood Biggest Release: सलमान खान-सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म दबंग 3 देश-दुनिया में सबसे ज्यादा स्क्रीन में होगी रिलीज, ठग्स ऑफ हिंदोस्तान का टूटेगा रिकॉर्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App