Monday, August 15, 2022

हम आपके हैं कौन: 28 साल बाद हुआ खुलासा, सलमान और माधुरी नहीं बल्कि ये एक्टर्स थे फिल्म के लिए पहली पसंद

मुंबई: “हम आपके हैं कौन” ये वो फिल्म है जिसे दर्शक आज भी बेहद याद करते हैं। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने ये फिल्म न देखी हो। 5 अगस्त 1994, ये वही तारीख है, जब बॉलीवुड इंडस्ट्री की सुपरहिट फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने अपने पहले ही हफ्ते में बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। फिल्म को रिलीज हुए आज 28 साल पूरे हो गए हैं, लेकिन आज भी फिल्म के गाने, डायलॉग्स और किरदार फैंस के दिलों पर राज करते हैं।

डायरेक्टर सूरज बड़जात्या की इस फिल्म ने अभिनेता सलमान खान और अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के करियर को एक नया मुकाम दिया था। उनके द्वारा निभाए गई निशा और प्रेम की खूबसूरत लव स्टोरी आज भी फैंस को याद है। लेकिन क्या आप जानते हैं सलमान खान और माधुरी दीक्षित की जगह ये एक्टर थे मुख्य किरदार में। जी हाँ! इस फिल्म की पहली पसंद सलमान और माधुरी नहीं थे।

कौन था फिल्म की पहली पसंद

इस बात में कोई शक नहीं है कि, इस फिल्म ने सलमान खान के करियर को एक नई मंजिल दी थी। लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि, सूरज बड़जात्या अपनी इस फिल्म में अभिनेता आमिर खान को बतौर लीड एक्टर कास्ट करना चाहते थे। आमिर खान के पास वह अपनी फिल्म का रोल लेकर भी गए थे, लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से अभिनेता ने फिल्म में काम करने से मना कर दिया था, जिसके बाद ही सूरज बड़जात्या ने अपनी फिल्म में सलमान खान को ‘प्रेम’ बनाने का निर्णय लिया था। उन दिनों सलमान खान अपने करियर में स्ट्रगल कर रहे थे, लेकिन इस एक फिल्म ने उन्हें बॉलीवुड का सुपरहिट एक्टर बना दिया था।

माधुरी नहीं बल्कि ये थी फिल्म की निशा

इस फिल्म में माधुरी दीक्षित के अलावा किसी और के बारे में सोचना फिल्म का अपमान सा लगता है। उन्होंने इस फिल्म में शानदार काम किया था, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि, ‘हम आपके हैं कौन’ फिल्म में निशा के किरदार के लिए माधुरी दीक्षित, डायरेक्टर सूरज बड़जात्या की पहली चॉइस नहीं थीं। सूरज अपनी इस फिल्म में एक्ट्रेस निकी अनेजा को बतौर एक्ट्रेस लेना चाहते थे। लेकिन कुछ कारणों की वजह से निकी अनेजा इस फिल्म में काम नहीं कर सकी। इसके बाद यह रोल माधुरी को ऑफर हुआ।

 

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Latest news