बॉलीवुड डेस्क,मुंबई. सूरज पंचोली जल्द ही बॉक्सर हवा सिंह के किरदार में नजर आएंगे. जी हां बॉलीवुड में हर साल तमाल खिलाड़ियों पर बायोपिक बनती है और दर्शकों द्वारा पसंद की जाती है. क्रिकेटर, रेसलर और बैडमिंटन खिलाड़ी के जीवन पर फिल्में बन चुकीं है और बनाई भी जा रही है. अब इस कड़ी में एक और बायोपिक जुड़ गई है. अब बॉक्सर हवा सिंह की कहानी को दर्शक पर्दे पर देख सकेंगे. हवा सिंह के मुक्केबाजी को देखते हुए उन्हें एशिया का किंग कहा जाता है.

फिल्म ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने आज ट्विटर पर फिल्म हवा सिंह के बायोपिक की जानकारी देते हुए फिल्म से सूरज पंचोली का फर्स्ट लुक पोस्टर भी शेयर किया है. हवा सिंह का निर्देशन प्रकाश नांबियार कर रहे हैं. कमलेश सिंह खुशवाहा और सैम फर्नांडीस इसे प्रोड्यूस कर रहे हैं. तरण के अनुसार जल्द ही इसकी शूटिंग शुरू की जाएगी.

तरण के अलावा सलमान खान ने भी  अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फिल्म हवा सिंह से सूरज पंचोली का फर्स्ट लुक पोस्टर शेयर किया है. सलमान ने हवा सिंह के पोस्टर को शेयर करते हुए इसके कैप्शन में लिखा -हवा से बातें करेगा सिंह. सूरज पंचोली की एक्टिंग करियर में सलमान खान का बहुत बड़ा योगदान है.  सूरज पहले असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया करते थे. लेकिन सलमान ने उनका टैलेंट देखा और उन्हें एक्टिंग के लिए जोर दिया.

रिलीज किए गए पोस्टर में सूरज पंचोली का दमदार अंदाज देखने को मिल रहा है. पोस्टर बेहद आकर्षित है. हालांकि सूरज का चेहना पूरी तरह से नजर नहीं आ रहा. वह लंगोट पहने हुए बड़े से ग्लास में दूध पीते नजर आ रहे हैं. पोस्टर में बॉक्सिंग ग्लोब्स भी देखा जा सकता है. सूरज पंचोली हीरो, टाइम टू डांस और सैटेलाइट शंकर में काम  कर चुके हैं. लेकिन पहली बार उन्हें किसी बायोपिक में देखा जाएगा. इस बायोपिक के लिए सूरज को हवा सिंह के बेटे से ट्रेनिंग ले रहे हैैं.

बॉक्सर हवा सिंह के बारे में- हवा सिंह का जन्म 16 दिसबंर 1937 में हरियाणा के छोटे से गांव अमरवास में हुआ था. 1956 में हवा सिंह भारतीय सेना में भर्ती हुए. उन्हें बचपन से ही खेल-कूद और बॉक्सिंग का काफी शौक था. 1960 में हवा सिंह वेस्टर्न कमांड की चैम्पियनशिप में शामिल हो गए और उन्होंने इसमें विजेता रहे मोहम्मद सिंह को हराया. इसके बाद उन्हें बॉक्सिंग में जैसे जीत की आदत हो गई. उन्होंने 11 सल तक सभी नेशनल चैम्पियन अपने नाम किए.
इसके बाद हवा सिंह बैंकॉक में हुए 1966-70 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. तत्कालीन भारत सरकार ने उन्हें 1966 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया. 1999 में हवा सिंह को गुरू द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया.  इसके ठीक एक साल बाद 14 अगस्त 2000 को हवा सिंह ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. उनकी दमदार मुक्केबाजी को देखते हुए उन्हें बॉक्सिंग में एशिया का किंग कहा जाता है. अब हवा सिंह के परिवार की तीसरी पीढ़ी बॉक्सिंग को आगे बढ़ा रही है.

मुक्केबाज हवा सिंह की फोटो

Also Read: 

Ajay Devgn Maidaan Movie New Release Date: अजय देवगन की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म मैदान की नई रिलीज डेट का ऐलान, अब इस दिन देगी बॉक्स ऑफिस पर दस्तक

Siachen Warriors Movie: 3 फरवरी 2016 सियाचिन हिमस्खलन पर बायोपिक बनाएंगे नितेश तिवारी और अश्विनी अय्यर, फिल्म सियाचिन वारियर्स की घोषणा कर जवानों को दी श्रद्धांजलि