बॉलीवुड डेस्क, मुंबई. आज भारतीय सिनेमा के सबसे महान सिंगर और कंपोजर आर डी बर्मन का जन्मदिन है. आर डी बर्मन का पूरा नाम राहुल देव बर्मन हैं, जिनका जन्म 27 जून 1939 को हुआ था. वे कंपोजर सचिन देव बर्मन के बेटे थे. आर डी बर्मन के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने अपने संगीत और कला से सिर्फ देश ही नहीं पूरी दुनिया में भारतीय फिल्म संगीत को एक अलग पहचान दिलाई है. आर डी बर्मन हर तरह की संगित में निपूर्ण थे इसलिए उनका पंचम दा के नाम से भी जाना जाता था और अभी तक जाना जाता है.

इसके साथ ही बता दें कि पंचम दा लगातार तीन दशकों तक हिंदी सिनेमा पर राज किया और तकरीबन 331 फिल्मों को अपने संगीत से सजाया हैं. आज भी दर्शक उनके सिंगत को दिल लगा कर सुनते हैं और आनंद लेते हैं. पंचम दा ने उस दौर में लगभग सभी अभिनेताओं के साथ काम किया और उनके लिए संगित को कंपोज करने के साथ-साथ अपनी आवाज भी दी. पंचम दा की एक बेहद खास बात यह थी कि वे अक्सर ट्रैवल करने के दौरान कई गाने कंपोज करते थे.

वहीं एक R D Burman – The Prince of Music किताब में बताया गया है कि एक बार जब वह अभिनेता राजेश खन्ना के साथ बॉम्बे से दिल्ली फ्लाइट में सफर कर रहे थे, तो उसी दौरान उन्होंने साल 1971 में आई फिल्म कटी पतंग के लिए ये जो मोहब्बत है गाना कंपोज किया था. जो आज डेट में भी सुपर हिट गानों की लिस्ट में शामिल है. वहीं अगर पंचम दा के निजी जीवन की बात की जाए तो, उन्होंने साल 1966 में पंचम दा ने रीता पटेल से शादी की, मगर यह शादी ज्यादा दिनों तक चल नहीं सकी और दोनो के बीच आपसी मतभेद के कारण साल 1971 में तलाक हो गया.

इससे पंचम दा काफी गम में रहने लगे थे और इसी दौरान उन्होंने एक होटल के कमरे में बैठकर फिल्म परिचय के सुपर हिट गाने मुसाफिर हूं यारों को कंपोज किया। इसके कुछ समय बाद पंचम दा ने साल 1980 गायिका आशा भोसले से शादी की. उनकी ये शादी भी नाकाम शामिल हुई और दोनों कुछ समय बाद अलग हो गए.

बता दें कि पंचम दा की शिक्षा बंगाल से ही हुई है. इसके साथ ही चौका देने वाली बात यह है कि उन्होंने महज 9 साल की उम्र में ही अपना पहला गाना ऐ मेरी टोपी पलट के आ बना लिया था. उसके बाद इस गाने को सचिन देव बर्मन यानी उनके पिता ने 1956 में बनी फिल्म फंटूश में प्रयोग किया था. इसके साथ ही ये भी कहा जाता है कि सर जो तेरा चकराए या दिल डूबा जाए गाने की धुन भी पंचम दा ने बचपन में ही तैयार कर ली थी, जिसे इनके पिता ने 1957 में गुरुदत्त की फिल्म प्यासा में इस्तेमाल किया गया था, जो आज भी लोगों के दिलों पर राज करता है.

Tara Sutaria Sexy Photo: तारा सुतारिया के हॉट लुक ने मचाया सोशल मीडिया पर धमाल, बोल्ड फोटो में देखें एक्ट्रेस का कूल अंदाज

Yeh rishta kya kehlata hai, 26 june 2019 Full Episode Written Updates: कायरव और कार्तिक का मिलन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App