बॉलीवुड डेस्क, मुंबई. बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर और हाल में न्यूरोएंडमाइन कैंसर जैसी बिमारी को हरा कर फिल्मी दुनिया में शानदार वापसी करने वाले इरफान खान आज अपना 53 वां जन्मदिन मना रहे हैं. इरफान खान का जन्‍म 7 जनवरी 1967 को एक मुस्लिम परिवार में जयपुर में हुआ था. इरफान जब एम.ए. की पढ़ाई कर रहे थे तभी उन्‍हें नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ाई के लिए स्‍कालरशिप प्राप्‍त हुई थी, जिसके बाद वो अभिनय की पढ़ाई करने लगे. इरफान खान ने अपने करियर की शुरूआत टेलीविजन सीरियल्‍स से की थी.

अपने शुरूआती दिनों में वे चाणक्‍य, भारत एक खोज, चंद्रकांता जैसे धारावाहिकों में दिखाई दिए थे. उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत साल 1988 में रिलीज हुई फिल्‍म सलाम बाम्‍बे में एक छोटे से रोल से की थी. इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में छोटे बड़े रोल किए, लेकिन असली पहचान उन्‍हें फिल्म मकबूल, रोग, लाइफ इन अ मेट्रो, स्‍लमडॉग मिलेनियर, पान सिंह तोमर, द लंचबाक्‍स जैसी शानदार फिल्‍मों से मिली.

इतना ही नहीं ऐसा कहा जाता है कि एक सफल आदमी के पीछे एक औरत का हाथ होता है, तो ऐसा ही कुछ इरफान खान के साथ भी है. जी हां, ऐसा बताया जाता है कि इरफान खान आज जो भी हैं वो अपनी पत्नी सुतापा सिकंदर की वजह से हैं.

इरफान खान की संघर्षपूर्ण जिंदगी

इरफान खान की जिंदगी बहुत संघर्षपूर्ण रही है. जयपुर के आमेरओड़ इलाके में एक लोवर मिडिल क्लास घर में जन्मे इरफान से घरवालों को बहुत उम्मीदें थीं. घर के बड़े बेटे होने के नाते घरवाले ये चाहते थे कि वे जल्द से जल्द कमाना शुरू करें और घर संभाले, लेकिन इरफान ये सब करने में असमर्थ रहे और झूठ बोलकर दिल्ली आ गए. बचपन से इरफान एक्टर बनना चाहते थे और दिल्ली आकर थियेटर कोर्स करना चाहते थे. अफसोस ये रहा कि दिल्ली आने के बाद भी इरफान का प्रवेश एनएसडी- नेशनल ड्रामा स्कूल में नहीं हुआ. उसी वक्त उनके पिता का देहांत भी हो गया.

इरफान खान की जिंदगी में सुतापा सिकंदर की एंट्री

जब इसफान के साथ लाइन में इतना कुछ हो रहा था तब उनकी मदद एक लड़की ने की थी. बाद में इरफान ने दोस्तों के साथ मिलकर टेलीफिल्म बनाई जिसे देखकर फिल्मकार गोविंद निहलानी ने उन्हें काम दिया. दिल्ली वाली उस लड़की ने इरफान का साथ नहीं छोड़ा. ये लड़की कोई और नहीं सुतापा सिकंदर हैं, जिनसे बाद में इरफान ने शादी कर ली और दोनों के दो बच्चे भी हैं, जिनका नाम है बाबिल और आर्यना खान.

इरफान खान का अभिनय करियर

इरफान खान आज बॉलीवुड में एक बड़े मुकाम पर हैं और उन्हें किसी के पहचान के जरूरत नहीं हैं, लेकिन उनके लिए ये सफर आसान नहीं रहा और उनके हर कदम पर उनकी पत्नी सुतापा सिकंदर ने हमेशा साथ दिया. इरफान ने अपने जबरदस्त अभिनय से आज बॉलीवुड में बड़ा नाम कमा लिया है. इरफान खान पान सिंह तोमर, द लंचबॉक्स, तलवार, लाइफ ऑफ पाई, मुंबई मेरी जान, साहेब बीवी, पिकू और गैंगस्टर रिटर्नस, हिंदी मीडियम और मकबूल जैसी फिल्मों से अपने शानदार अभिनय का लोहा मना चुके हैं. इतना ही नहीं इरफान ने हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है और अब वो जल्द ही करीना कपूर खान और राधिका मदन के साथ होमी अदजानिया द्वारा निर्देशित फिल्म अंग्रेजी मीडियम में नजर आने वाले हैं.

इरफान खान ने कैंसर से जीती जंग

बता दें कि दो साल पहले इरफानखान न्यूरोएंडमाइन कैंसर से जूझ रहे थे, जिसके इलाज के लिए वे न्यूयॉर्क गए थे. अब कैंसर से उबरकर इरफान वापस आ गए और अपनी फिल्म की शूटिंग भी पूरी कर ली है.

Disha Patani Malang Sexy Photo Video: फिल्म मलंग के ट्रेलर में दिखा दिशा पटानी का भरपूर हॉटनेस, सेक्सी बिकनी लुक देख फैंस हुए हैरान, देखें बोल्ड फोटो-वीडियो

Sara Ali Khan Sexy Photo Video: सारा अली खान के सेक्सी वीडियो ने फैंस को किया मदहोश

Nidhi Jha Hot Bhojpuri Song Video: डर लागता सईया गाने में निधि झा और अरविंद अकेला के इंटीमेट सीन्स ने मचाया इंटरनेट पर बवाल, देखें वीडियो

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर