बॉलीवुड डेस्क, मुंबई. बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर राकेश रोशन के बेटे हैंडशम हंक ऋतिक रोशन आज अपना 46 वां जन्मदिन मना रहे हैं. ऋतिक रोशन का जन्म 10 जनवरी 1974 में मुंबई में हुआ था. उनके पिता फिल्‍म एक अच्छे एक्टर होने के साथ-साथ निर्देशक भी हैं. उनका पूरा परिवार फिल्‍मों से ही कहीं न कहीं संबंध रखता है. ऋतिक रोशन की शुरूआती पढ़ाई बांबे स्‍कॉटिश स्‍कूल मुंबई से हुई. इसके बाद की पढ़ाई के लिए वे सिडेनहम कॉलेज चले गए जहां से उन्‍होंने कॉमर्स में स्‍नातक की डिग्री प्राप्‍त की. स्‍कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद मास्‍टर्स की डिग्री के लिए वे यूएस चले गए.

ऋतिक रोशन ने अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत मुख्‍य अभिनेता के तौर पर फिल्‍म कहो ना प्‍यार है से की थी. इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर सफलता के खूब झंडे गाड़े. इस फिल्‍म ने उन्‍हें रातोंरात स्‍टार बना दिया. इस फिल्‍म में उनके द्वारा निभाए गए डबल रोल के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का भी फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला. इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया जो कि फ्लाप हो गईं, लेकिन फिल्‍म कोई मिल गया ने उनके करियर मे नई जान भर दी और फिल्‍म के साथ साथ ऋतिक के अभिनय ने तो सभी का दिल जीत लिया.

वहीं इससे पहले वो श्रीदेवी और रजनीकांत की फिल्म भगवान दादा में बाल कलाकार के रुप में नजर आ चुके हैं. इसके अलावा ऋतिक रोशन अब तक फिजा, मिशन कश्‍मीर, कभी खुशी कभी गम, मुझसे दोस्‍ती करोगे, मैं प्रेम की दीवानी हूं, कोई मिल गया, लक्ष्‍य, क्रिश, धूम 2, जोधा अकबर, काइट्स, गुजारिश, जिंदगी न मिलेगी दोबारा, अग्निपथ, क्रिश 3, बैंग बैंग, सुपर 30 और वॉर जैसी हिट फिल्मों में काम कर चुके हैं.

आईए उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने तथ्य जानते हैं.

  1. ऋतिक रोशन का पूरा नाम ऋतिक राकेश नागरथ है. राकेश नाम उनके पिता और नागरथ उनके दादाजी के नाम से लिया गया है. वहीं ऋतिक रोशन के घर का नाम डुग्गू है और इनके पिता राकेश रोशन के घर का नाम गुड्डू है.
  2. एक इंटरव्यू के दौरान ऋतिक रोशन ने बताया था कि बचपन में उनको एक्ट्रेस मधुबाला और परवीन बॉबी के दीवाने थे. ऋतिक धर्मेंद्र के भी बड़े फैन हैं.
  3. श्रीदेवी और रजनीकांत की फिल्म भगवान दादा के अलावा ऋतिक रोशन फिल्म आशा, आपके दीवाने में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम कर चुके हैं.
  4. बतौर हीरो फिल्म में काम करने के बाद ऋतिक रोशन को एक बार वैलेंटाइन के मौ़के पर उन्हें 30 हजार शादी के प्रपोजल मिले थे.
  5. ये बात काफी कम लोग जानते हैं कि ऋतिक रोशन की पहली कहो ना प्यार है फिल्म पहले शाहरुख खान को ऑफर हुई थी, लेकिन उन्हें फिल्म की कहानी ही पसंद नहीं आई. इसके बाद फिल्म में ऋतिक रोशन को लिया गया और फिल्म हिट हो गई.
  6. ऋतिक रोशन की फिल्म गुजारिश की रिलीज के बाद सलमान खान ने कहा था कि ये फिल्म तो कोई कुत्ता भी नहीं देखेगा. सलमान के इस बयान के बाद दोनों के रिश्ते में इतनी तल्खी आ गई कि दोनों एक-दूसरे को देखना भी पसंद नहीं करते.
  7. क्या आप लोग ये बात जानते हैं कि एक वक्त पर ऋतिक रोशन चेन स्मोकर रह चुके हैं, लेकिन हाऊ टू स्टॉप स्मोकिंग नामक बुक पढ़ने के बाद उन्होंने सिगरेट की लत छोड़ दी.
  8. करण जौहर के शो कॉफी विद करन के दौरान उन्‍होंने कहा कि अब वे एक समय के दौरान कई फिल्‍मों में काम करने के बजाए एक ही फिल्‍म में बेहतर ढ़ंग से काम करेंगे और वो फिल्म सुपर 30 थी, जो ब्लॉकबस्टर मूवी गई थी.
  9. एक इंटरव्यू के दौरान उन्‍होंने इस बात का खुलासा किया था कि बचपन में उन्‍हें हकलाने की समस्‍या थी जिसकी वजह से उन्‍हें बोलने में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा जिसका कष्‍ट उन्‍हें आज भी होता है. उन्‍‍होंने बताया कि जब कभी भी स्‍कूल में मौखिक परीक्षा होती थी तब वे स्‍कूल बंक कर देते थे लेकिन हर रोज भाषा उपचार करने के बाद यह स्‍थिति धीरे-धीरे ठीक हुई.
  10. ऋतिक रोशन ने सुजैन खान से शादी की पर 17 साल तक चले इस रिश्‍ते का तलाक से अंत हो गया. इनके दो बच्‍चे हैं, जिनका नाम है रेहान और रिधान रोशन. करीना कपूर के साथ उनके अफेयर की खबरों ने काफी तूल पकड़ा तो वहीं फिल्‍म काइट्स के दौरान बारबरा मोरी से भी उनके प्रेम प्रसंगों की काफी चर्चा हुई थी.

View this post on Instagram

When you become the pose. Or has the pose become you?

A post shared by Hrithik Roshan (@hrithikroshan) on

View this post on Instagram

Contemplating my next move to win the #War! ?

A post shared by Hrithik Roshan (@hrithikroshan) on

View this post on Instagram

Sun suits me selfie

A post shared by Hrithik Roshan (@hrithikroshan) on

Chhapaak Box Office Collection Day 1 Prediction: दीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक बॉक्स ऑफिस पर करेगी इतने करोड़ की ओपनिंग!

जेएनयू जाकर छपाक फिल्म एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने साबित कर दिया कि बॉलीवुड की असली हीरो वो ही हैं

Kajal Ragwani Hot Video: खेसारी लाल यादव और काजल राघवानी के इस बेहद हॉट वीडियो ने इंटरनेट पर उड़ाया गर्दा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App